Get all your news in one place.
100’s of premium titles.
One app.
Start reading
Newslaundry
Newslaundry
न्यूज़लॉन्ड्री टीम

रोज़नामचा: गोल्डी बराड़ आतंकी घोषित और हिट एंड रन को लेकर देशभर में चक्का जाम

हिंदी के प्रमुख अखबारों ने आज एक नहीं बल्कि अलग-अलग ख़बरों को पहली सुर्खी बनाया है. कुछ अखबारों ने देशभर में ट्रांसपोर्टर्स की हड़ताल तो कुछ ने गैंगस्टर गोल्डी बराड़ को यूएपीए के तहत आतंकी घोषित किए जाने को भी पहली सुर्खी बनाया है. वहीं, कुछ अखबारों ने अयोध्या मामले पर मुख्य न्यायधीश डीवाई चंद्रचूड़ के बयान को भी प्रमुखता दी है. 

आइए आज के प्रमुख अखबारों की अन्य सुर्खियों पर भी एक नज़र डालते हैं. लेकिन उससे पहले अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

हिंदुस्तान अख़बार ने ब्लैक होल का अध्ययन करने के लिए इसरो द्वारा प्रक्षेपण किए जाने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, नए साल के पहले दिन इसरो ने नई उड़ान भरी. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अंतरिक्ष में ब्लैक होल का अध्ययन करने में मदद करने वाले अपने पहले एक्स-रे पोलरीमीटर उपग्रह का सोमवार को सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया. भारत यह उपलब्धि हासिल करने वाला अमेरिका के बाद विश्व का दूसरा देश है.

दिल्ली समेत कई राज्यों में ट्रक व बस के पहिए थमने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, हिट एंड रन के नए कानून के विरोध में सोमवार को दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़, पंजाब, महाराष्ट्र और गुजरात में बस-ट्रक के ड्राइवर हड़ताल पर रहे. इस कानून के विरोध में देशभर के संगठन तीन जनवरी को जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करेंगे. इसके विरोध में दिल्ली में क्लस्टर बस सेवा पांच घंटे प्रभावित रही. इससे काफी रूटों पर यात्रियों को समय पर बस न मिलने से परेशानी हुई.

इसके अलावा नए साल में जापान में भूकंप के झटकों से तबाही, गैंगस्टर गोल्डी बराड़ आतंकवादी घोषित, मणिपुर में तीन लोगों की गोली मारकर हत्या, आम आदमी पार्टी के सर्वे में लोग बोले- केजरीवाल न छोड़ें सीएम का पद, दिल्ली में हफ्तेभर कड़ाके की ठंड का अनुमान और राजधानी दिल्ली से ग्रैप-3 की पाबंदियां हटाई आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.     

दैनिक जागरण अखबार का पहला पन्ना

दैनिक जागरण अख़बार ने अयोध्या के फैसले को लेकर सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के बयान को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, डीवाई चंद्रचूड़ ने बताया कि विवादित स्थल पर ट्रस्ट द्वारा राम मंदिर निर्माण के पक्ष में फैसला सुनाने वाले पांच जजों ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया था कि उस पर फैसला लिखने वाले जज का नाम नहीं होगा. तत्कालीन प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने नौ नवंबर, 2019 को उक्त ऐतिहासिक फैसला सुनाया था. उक्त पांच सदस्यीय पीठ का हिस्सा रहे जस्टिस चंद्रचूड़ ने एक विशेष साक्षात्कार में फैसले में लेखक जज का नाम नहीं छुपाने के मुद्दे पर कहा कि न्यायाधीश एक साथ बैठे तो सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि यह एक अदालत का फैसला होगा. इसलिए किसी जज को इसका श्रेय नहीं दिया गया.

ब्लैक होल के रहस्यों से पर्दा उठाने में इसरो के भी जुटने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, चंद्र मिशन की सफलता और सौर मिशन की प्रगति के बीच भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन अब ब्लैक होल के रहस्यों से पर्दा उठाने में जुट गया है. इसरो ने सोमवार को अपने पहले एक्स-रे पोलरीमीटर उपग्रह के सफल प्रक्षेपण के साथ वर्ष 2024 में प्रवेश किया, जो ब्लैक होल जैसे आकाशीय पिंडों का अध्ययन करेगा. इसके साथ ही भारत ब्लैक होल का अध्ययन करने वाला दुनिया का दूसरा देश बन जाएगा. इससे पहले अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सुपरनोवा विस्फोट के अवशेषों और ब्लैक होल द्वारा उत्सर्जित कणों का अध्ययन किया था. जहां पिछले साल इसरो ने चंद्रमा पर अपना मिशन सफलतापूर्वक पूरा किया था, वहीं इसी सप्ताह सौर मिशन आदित्य एल1 को अपने इच्छित गंतव्य एल1 पहुंचाने की तैयारी है.

इसके अलावा प्राण प्रतिष्ठा निमंत्रण के लिए पूजित अक्षत का वितरण प्रारंभ, अब ब्रिटेन में पढ़ने वाले छात्रों के साथ नहीं जा सकेंगे स्वजन, भूकंप के झटकों से दहला जापान, ब्रिटैन के अख़बार ने कहा मोदी का तीसरा कार्यकाल लगभग तय और मूसेवाला हत्यकांड का मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ आतंकी घोषित आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.         

दैनिक भास्कर अखबार ने देशभर में चक्का जाम होने की ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, नए आपराधिक कानूनों में हिट एंड रन के प्रावधानों से वाहन चालकों में खौफ है. इसके चलते सोमवार को देशभर में हड़ताल रही. करीब 30 लाख ट्रकों के पहिए रुके रहे. 

इसके अलावा उत्तराखंड में बाहरी लोगों पर खेती की जमीन खरीदने पर रोक लगाए जाने को भी अखबार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, उत्तराखंड सरकार ने तय किया है कि फिलहाल राज्य में लोगों को जमीन नहीं बेची जाएगी. इसके लिए मुख्यमंत्री ने प्रदेशभर के अफसरों को निर्देश भी जारी किए हैं. 

इसके अलावा बीएचयू रेप केस के तीनों आरोपियों ने मध्य प्रदेश चुनाव में भाजपा के लिए प्रचार किया, बांग्लादेश में नोबेल पुरस्कार विजेता युनुस को 6 माह की सजा, दिसंबर में जीएसटी 10 फीसदी बढ़कर 1.64 लाख करोड़ रुपये आदि ख़बरों को भी पहले पन्ने पर जगह दी गई है. 

अमर उजाला अख़बार ने कनाडा में छिपे कुख्यात गैंगस्टर गोल्डी बराड़ को आतंकी घोषित किए जाने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, केंद्र सरकार ने सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ को आतंकी घोषित कर दिया है. पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या के मास्टरमाइंड बराड़ के खिलाफ ये कार्रवाई गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम 1967 के तहत की गई है. उस पर सीमा पार से ड्रोन के जरिए हथियार, विस्फोटक सामग्री की तस्करी, हत्या, हत्या के प्रयास, फिरौती जैसे केस दर्ज हैं. गृह मंत्रालय ने सोमवार को जारी अधिसूचना में कहा, “गोल्डी प्रतिबंधित खालिस्तानी संगठन बब्बर खालसा से जुड़ा है, जो भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल है. उसका नाम यूएपीए की चौथी अनुसूची में 56वें आतंकी रूप में जोड़ा गया है.”

ट्रक व बस चालकों से हड़ताल से कई राज्यों में चक्काजाम होने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, मोटर व्हीलर एक्ट में हिट एंड रन से जुड़े कानून में बदलाव के विरोध में उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में बस व ट्रक चालक सोमवार को हड़ताल रहे. जगह-जगह सड़कों पर वाहन खड़े कर नारेबाजी किए जाने से लोगों को जाम से जूझना पड़ा. चालक दुर्घटना होने पर भागने की स्थिति में कड़ी सजा के प्रावधान का विरोध कर रहे हैं.

इसके अलावा एक्सपोसैट का सफल प्रक्षेपण खुलेंगे ब्लैक होल के रहस्य, अयोध्या राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद विवाद का मामला संवेदनशील था इसलिए फैसला लिखने वाले जज का उल्लेख नहीं, मणिपुर में तीन लोगों की हत्या और वाल्मीकि बस्ती से राम मंदिर के अक्षत वितरण की शुरुआत आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.       

जनसत्ता अखबार का पहला पन्ना

जनसत्ता अख़बार ने कृष्ण विवर के अभियान पर अंतरिक्ष में भारत का उपग्रह का प्रक्षेपण करने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, भारत ने नए साल की शुरुआत खगोल विज्ञान के सबसे बड़े रहस्यों में से एक कृष्ण विवर (ब्लैक होल) के बारे में जानकारी जुटाने के लिए उपग्रह भेजकर की है. इसरो पहले एक्स-रे पोलरीमीटर उपग्रह का सोमवार को सफलतापूर्वक प्रक्षेपण करने के साथ 2024 की शुरुआत की. इसरो के सबसे भरोसेमंद ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) से अंतरिक्ष में ले जाने वाले पेलोड में से एक को महिलाओं ने बनाया है.

मणिपुर के थौबल में तीन लोगों की हत्या के बाद हिंसा भड़कने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, मणिपुर के थौबल जिले में सोमवार शाम को तीन लोगों की कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी गई और पांच अन्य घायल हो गए. इसके बाद हिंसा भड़क गई. आक्रोशित स्थानीय लोगों ने तीन वाहनों को आग के हवाले कर दिया. हिंसा पर काबू पाने के लिए राज्य के पांच जिलों में फिर कर्फ्यू लागू कर दिया गया. अधिकारियों के मुताबिक, हमलावरों की अभी तक पहचान नहीं हो सकी है.

इसके अलावा ब्रिटेन में परिजनों को नहीं ले जा सकेंगे विद्दार्थी, मूसेवाला हत्याकांड का साजिशकर्ता गोल्डी बराड़ यूएपीए के तहत आतंकी घोषित, चुनाव बॉन्ड की तीसरी किस्त को मंजूरी, पाक व पीओके में मौजूद कश्मीर के 23 आतंकवादी भगौड़े घोषित और जीएसटी संग्रह दिसंबर में 10 प्रतिशत बढ़कर 1.64 लाख करोड़ रुपए आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

Newslaundry is a reader-supported, ad-free, independent news outlet based out of New Delhi. Support their journalism, here.

Sign up to read this article
Read news from 100’s of titles, curated specifically for you.
Already a member? Sign in here
Related Stories
Top stories on inkl right now
One subscription that gives you access to news from hundreds of sites
Already a member? Sign in here
Our Picks
Fourteen days free
Download the app
One app. One membership.
100+ trusted global sources.