Get all your news in one place.
100’s of premium titles.
One app.
Start reading
Newslaundry
Newslaundry
National
न्यूज़लॉन्ड्री टीम

रोज़नामचा: पांच राज्यों में चुनावों की घोषणा और इज़रायल-हमास में बढ़ता संघर्ष

हिंदी के प्रमुख अख़बारों ने आज एक नहीं बल्कि अलग-अलग ख़बरों को प्राथमिकता दी है. किसी ने इज़रायल-हमास संघर्ष तो किसी ने भारत के पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की घोषणा को पहली सुर्खी बनाया है. वहीं, कुछ अख़बारों ने कांग्रेस कार्य समिति की बैठक और भाजपा द्वारा उम्मीदवारों की सूची जारी किए जाने की घोषणा को प्रमुखता दी है.

आइए आज के प्रमुख अख़बारों की अन्य सुर्खियों पर भी एक नज़र डालते हैं, लेकिन उससे पहले अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

अमर उजाला ने मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में चुनावों की घोषणा की ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में दो चरणों जबकि मध्यप्रदेश, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना में एक चरण में चुनाव कराने की घोषणा की गई है. वहीं, सभी राज्यों की मतगणना 3 दिसंबर को होगी. ख़बर के मुताबिक, मतदान की शुरुआत मिजोरम और छत्तीसगढ़ से होगी तो अंत तेलंगाना से होगा. 

अख़बार ने चुनाव की घोषणा के बाद भाजपा द्वारा उम्मादवारों की घोषणा करने की ख़बर को प्रमुखता दी है. अख़बार ने लिखा कि पांच राज्यों में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के तत्काल बाद भाजपा ने राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के लिए 162 उम्मीदवारों की घोषणा की. ख़बर के मुताबिक, पार्टी ने राजस्थान में सात तो छत्तीसगढ़ में एक केंद्रीय मंत्री समेत तीन सांसदों को टिकट दिए हैं. 

इसके अलावा हार्वर्ड की प्रोफेसर क्लाउडिया गोल्डन को अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार, इजरायल-हमास युद्ध के बीच कांग्रेस पार्टी फिलिस्तिन के पक्ष में, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की सिविल सेवा के परीक्षार्थियों की याचिका- समय पर ईडब्ल्यूएस जमा न करने पर आरक्षण का लाभ नहीं और स्विस बैंक ने भारत समेत 104 देशों को 36 लाख खातों की दी जानकारी आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

अख़बार का पहला पन्ना

दैनिक जागरण ने चुनाव आयोग द्वारा पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा को पहली सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि राजनीतिक लिहाज से काफी अहम माने जाने वाले मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की घोषणा हो गई है. इन चुनावों में 16 करोड़ से ज्यादा मतदाता भाग लेंगे. ख़बर के मुताबिक, छत्तीसगढ़ को छोड़कर बाकी सभी राज्यों में एक चरण में चुनाव होगा. छत्तीसगढ़ में चुनाव दो चरणों में होंगे. चुनाव की शुरुआत मिजोरम की 40 सीटों और छत्तीसगढ़ में पहले चरण की 20 सीटों से 7 नवंबर को होगी. 

अख़बार ने सोमवार को कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक की ख़बर को दूसरी सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि कांग्रेस ने सत्ता में आने पर जातिगत जनगणना कराने का ऐलान कर पांच राज्यों के चुनाव से ही लोकसभा चुनाव के संग्राम के लिए विपक्षी राजनीति की दिशा तय कर दी है. ख़बर के मुताबिक, कांग्रेस कार्यसमिति ने बैठक में जातिगत गणना कराने के साथ ओबीसी, एससी-एसटी को आबादी के हिसाब से भागीदारी देने के एजेंडे पर मुहर लगा दी है. 

इसके अलावा गाजा को घेरकर हमास के नाश में जुटी इजरायली सेना- करीब एक लाख सैनिक भेजे, हार्वर्ड विश्वविद्यालय की प्रोफेसर क्लाउडिया गोल्डन को मिलेगा अर्थशास्त्र का नोबेल, कश्मीर के अलगाववादी नेता शब्बीर अहमद शाह और उसके संगठन जम्मू-कश्मीर डेमोक्रेटिक फ्रीडम पार्टी की सभी संपत्तियां जब्त, सिक्किम में फंसे 444 पर्यटक हवाई मार्ग से निकाले गए, नगरपालिका भर्ती घोटाले में बंगाल में भाजपा विधायक के घर सीबीआई की छापेमारी और अमेरिकन ब्लॉगर जेनिफर जेंग ने का दावा- खालिस्तान समर्थक चरमपंथी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में चीन का हाथ आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

हिंदुस्तान ने चुनाव आयोग द्वारा पांच राज्यों में चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा की ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि निर्वाचन आयोग ने सोमवार को राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी. छत्तीसगढ़ को छोड़कर सभी राज्यों में 7 से 30 नवंबर के बीच एक चरण में चुनाव में होगा और 3 दिसंबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे. ख़बर के मुताबिक, इस घोषणा के साथ ही सभी राज्यों में आदर्श अचार संहिता लागू कर दी गई है. 

अख़बार ने इजराल द्वारा हमास पर हमले तेज करने की ख़बर को दूसरी सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि हमास के हमले के दो दिन बाद सोमवार को इजरायल ने गाजा पट्टी में हमले तेज कर दिए. ख़बर के मुताबिक, युद्ध में अब तक 1400 लोगों की मौत हुई है. इनमें से 900 लोग इजरायल में और 500 लोग गाजा पट्टी मे मारे गए. 

इसके अलावा भाजपा ने मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान और छत्तीसगढ़ में डा. रमन सिंह को प्रत्याशी बनाया, कांग्रेस ने केंद्र में सत्ता में आने के बाद देशभर में जातीय गणना कराने की घोषणा की, सुप्रीम कोर्ट ने कॉलेजियम मुद्दे पर नाराज होकर कहा - जजों को नियुक्त करने की सिफारिश को हमेशा के लिए लटकाया नहीं जा सकता और मौसम विभाग के अनुसार- दिल्ली में आज हो सकती है हल्की बूंदाबांदी आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

अख़बार का पहला पन्ना

जनसत्ता ने इजरायल द्वारा गाजा पट्टी की पूर्ण घेराबंदी करने की घोषणा करने की ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि हमास की सैन्य और शासन क्षमता को नष्ट करने की प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की घोषणा के बीच इजरायल की सेना ने सोमवार को गाजा पट्टी पर हवाई हमले तेज कर दिए. ख़बर के मुताबिक, इजरायल के रक्षा मंत्री ने सोमवार को गाजा पट्टी की पूर्ण घेराबंदी का आदेश देते हुए कहा कि अधिकारी बिजली आपूर्ति ठप कर दें और वहां भोजन व ईंधन नहीं पहुंचने दे. 

अख़बार ने चुनाव आयोग द्वारा पांच राज्यों में चुनाव की घोषणा करने की ख़बर को दूसरी सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए एक चरण में क्रमशः 17 नवंबर, 23 नवंबर, 30 नवंबर तथा 7 नवंबर को मतदान होगा, जबकि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 7 एवं 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. इन राज्यों में 3 दिसंबर को मतगणना होगी. 

इसके अलावा भाजपा ने मध्य प्रदेश में प्रत्याशियों की चौथी सूची की जारी, मणिपुर में एक व्यक्ति को मारकर सड़क पर जलाया, भाजपा ने राजस्थान चुनाव के उम्मीदवारों की पहली सूची की जारी, पानीपत सामूहिक बलात्कार और हत्या मामला- दो आरोपियों ने जहर खाया और कांग्रेस ने सत्ता में आने के बाद देशभर में जातीय गणना कराने की घोषणा की आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

अख़बार का पहला पन्ना

दैनिक भास्कर ने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव घोषित किए जाने को प्राथमिकता दी है. अख़बार ने लिखा कि पांच राज्यों के करीब 16 करोड़ मतदाता देश की आगामी सियासी दशा तय करेंगे. फिलहाल, दो राज्यों में कांग्रेस, 1-1 में भाजपा, एमएनएफ और बीआरएस की सरकार है. 

इसके अलावा केंद्र सरकार के म्यांमार से घुसपैठ रोकने के आदेश को भी अख़बार ने प्राथमिकता दी है. अख़बार ने लिखा कि चुनाव से पहले 40 हजार शरणार्थी भारत आ चुके हैं. मिज़ोरम में हर हफ्ते 50 से 60 लोग आ रहे हैं. वहीं, इस बीच भाजपा के साथ मिलकर सरकार चला रहे मिज़ोरम नेशनल फ्रंट के प्रमुख और मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने म्यांमार से आने वालों के वापस भेजने से साफ इंकार कर दिया. 

इसके अलावा चीनी फंडिंग के आरोप में गिरफ्तार न्यूज़क्लिक के संस्थापक संपादक प्रबीर पुरकायस्थ ने दिल्ली हाईकोर्ट में अपने खिलाफ लगे आरोपों को गलत बताया और हाईकोर्ट में जजों की नियुक्ति को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को फिर चेताया आदि ख़बरों को पहले पन्ने पर जगह मिली है.

अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

Newslaundry is a reader-supported, ad-free, independent news outlet based out of New Delhi. Support their journalism, here.

Sign up to read this article
Read news from 100’s of titles, curated specifically for you.
Already a member? Sign in here
Related Stories
Top stories on inkl right now
One subscription that gives you access to news from hundreds of sites
Already a member? Sign in here
Our Picks
Fourteen days free
Download the app
One app. One membership.
100+ trusted global sources.