Get all your news in one place.
100’s of premium titles.
One app.
Start reading
Newslaundry
Newslaundry
National
न्यूज़लॉन्ड्री टीम

रोज़नामचा: पीएम मोदी का संदेश, कांग्रेस नेताओं पर छापेमारी और कौन बनेगा सीएम की कवायद

हिंदी के प्रमुख अखबारों ने आज एक नहीं बल्कि अलग-अलग ख़बरों को पहली सुर्खी बनाया है. किसी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान तो किसी ने कांग्रेस नेता धीरज साहू के यहां छापेमारी तो किसी ने अर्जुन मुंडा को कृषि मंत्री बनाए जाने को पहली सुर्खी बनाया है. वहीं, कुछ अखबारों ने तीनों राज्यों में अभी तक मुख्यमंत्री तय न होने को भी प्राथमिकता दी है. 

आइए आज के प्रमुख अखबारों की अन्य सुर्खियों पर भी एक नज़र डालते हैं. लेकिन उससे पहले अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

हिंदुस्तान अख़बार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भाजपा सांसदों को आह्वान करने को पहली सुर्खी बनाया है.  ख़बर के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को सांसदों से कहा कि वे आगामी लोकसभा चुनाव के लिए जी जान से जुट जाएं. उन्होंने कहा, जनता में विकसित भारत के लक्ष्य को लेकर जनजागृति पैदा करें और सरकार की योजनाओं खासकर गरीब कल्याण एवं विश्वकर्मा योजना का जमकर प्रचार करें. भाजपा संसदीय बैठक दल की बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने तीन राज्यों में जीत को कार्यकर्ताओं की सामूहिक जीत बताया.  

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु द्वारा तीन केंद्रीय मंत्रियों के इस्तीफे को मंजूर कर लेने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल, रेणुका सिंह का इस्तीफा मंजूर कर लिया है. इसके अलावा उन्होंने कई केंद्रीय मंत्रियों को अतिरिक्त प्रभार सौंपे हैं. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा को कृषि मंत्रालय, शोभा करंदलाजे को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. वहीं, राजीव चंद्रशेखर को जल शक्ति मंत्रालय में और भारती प्रवीण पवार को जनजातीय मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.

इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में मुख्य सचिव को दिल्ली सरकार के निर्देश मानने को कहा, ‘इंडिया’ की बैठक में सीट बंटवारा होगा मुद्दा और तृणमूल संसद महुआ मोइत्रा मामले में एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट आज आएगी आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

अखबार का पहला पन्ना

दैनिक जागरण अख़बार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शासन के लिए भाजपा को जनता की पहली पसंद बताए जाने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने सरकार में रहते हुए दूसरी और तीसरी बार जीत का आंकड़ा देते हुए बताया कि शासन के लिए भाजपा जनता की पहली पसंद है. संसदीय दल की बैठक में उन्होंने कहा, “यह झूठ फैलाया जाता है कि केंद्र में तो भाजपा सही है, लेकिन राज्य के स्तर पर उसमें कोई दम नहीं है. चुनाव के नतीजों ने इस झूठ की पोल खोल दी है.”  

भारतीय राजदूत द्वारा कतर में आठ पूर्व नौसैनिकों से मुलाकात करने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि कतर में जिन आठ भारतीय पूर्व नौसैनिकों को मौत की सजा सुनाई गई है, उनसे चार दिन पहले भारतीय राजदूत ने मुलाकात की थी. यही नहीं, इस सजा के विरुद्ध अपील पर भी दो सुनवाई हो चुकी हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि पूर्व नौसैनिकों और उनके परिवारों की ओर से दायर अपीलों पर पहली सुनवाई 23 नवंबर और दूसरी 30 नवंबर को हुई. 

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की जगह अब अर्जुन मुंडा कृषि मंत्री और भारत द्वारा घोषित आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ अमेरिका-भारत के बीच सबूतों के साथ होगी बात आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.           

दैनिक भास्कर अख़बार ने भाजपा द्वारा तीन राज्यों में मुख्यमंत्री तय किए जाने को लेकर दिनभर चले घटनाक्रम को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री के नाम गुरुवार को भी तय नहीं हो सके. नामों के लिए तीनों राज्यों के वरिष्ठ नेताओं की भाजपा शीर्ष नेतृत्व के साथ बैठकें हुईं.  

अगले पांच साल में भारत का अपना अंतरिक्ष स्टेशन होने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, इसरो ने भारत का स्पेस रोडमैप-2047 तैयार कर लिया है. संगठन ने 2028 तक भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन का पहला संस्करण बना लेने का लक्ष्य रखा है. इसे लॉन्च करने के लिए नेक्स्ट जेनरेशन लॉन्च व्हीकल की जरूरत होगी, वह वर्ष 2034 तक विकसित हो सकेगा. यानि भारत 2035 तक अपने ही रॉकेट से अंतरिक्ष में अपना स्पेस स्टेशन भेज सकेगा.  

इसके अलावा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु द्वारा नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल और रेणुका सिंह का इस्तीफा स्वीकार करना, तेलंगाना में रेवंत रेड्डी के साथ 11 मंत्रियों द्वारा शपथ लेने के बाद ही मंच पर 6 गारंटियों की फाइल मंजूर करने और सुप्रीम कोर्ट का केंद्र सरकार को असम में बांग्लादेशी शरणार्थियों को नागरिकता देने से जुड़े आंकड़े पेश करने का निर्देश आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

अखबार का पहला पन्ना

अमर उजाला अख़बार ने भाजपा सांसदों नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद पटेल और रेणुका सिंह के इस्तीफे को स्वीकार करने और राज्यों में नई भूमिका तय करने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में नए मुख्यमंत्रियों के नाम पर सस्पेंस चुनाव नतीजों के चार दिन बाद भी बना हुआ है. हालांकि, दो राज्यों में स्थिति साफ होने लगी है. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव जीतने वाले तीन केंद्रीय मंत्रियों तोमर, पटेल और रेणुका सिंह के मंत्री पद से इस्तीफे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वीकार कर लिए हैं.  

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करने को अभी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि भारत या भारतीय लोगों के हितों के खिलाफ कार्रवाई या निर्णय लेने के लिए मोदी को डराने, धमकाने या मजबूर कर सकने कि मैं कल्पना भी नहीं कर सकता. हालांकि मैं जानता हूं कि उन पर ऐसा दबाव है. वैसे हम कभी इस बारे में बात नहीं करते हैं. पुतिन ने कहा, “मैं बाहर से सिर्फ यह देखता हूं कि क्या हो रहा है. ईमानदारी से कहूं तो मैं कभी-कभी भारतीय लोगों के राष्ट्रीय हितों की सुरक्षा पर सख्त रुख से आश्चर्यचकित भी होता हूं.”

इसके अलावा पहली बार विश्वविद्यालयों में 3-6 माह का कौशल पाठ्यक्रम, रेवंत रेड्डी ने तेलंगाना में संभाला मुख्यमंत्री का पद, आयकर विभाग को ओडिशा और झारखंड में छापेमारी में मिली 150 करोड़ की नकदी, वीवो मोबाइल्स इंडिया ने 62,476 करोड़ रुपये चीन भेजे और 2024 में दम दिखाएंगे इसरो के 10 मिशन आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

जनसत्ता अख़बार ने रेवंत रेड्डी द्वारा तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ लेने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, कांग्रेस विधायक दल के नेता ए रेवंत रेड्डी ने गुरुवार को तेलंगाना में एक समारोह में वहां के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. वे बतौर प्रदेशाध्य्क्ष कामकाज संभाल रहे थे, वहीं भट्टी विक्रमार्क को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है. राज्य की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन ने उन्हें पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई. इस दौरान सोनिया गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे सहित कांग्रेस के शीर्ष नेता मौजूद थे. 

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मुख्यमंत्री का नाम तय करने को लेकर भाजपा में कवायद जारी रहने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, तीनों राज्यों में मुख्यमंत्री का नाम तय करने के लिए भारतीय जनता पार्टी में कवायद जारी है. तीनों राज्यों के कई नेताओं ने गुरुवार को केंद्रीय नेतृत्व के साथ मुलाकात की. इस बीच पार्टी के संसदीय दल की बैठक में तीनों राज्यों में पर्यवेक्षकों भेजने का फैसला किया गया. भाजपा संसदीय दल की बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के बीच विचार-विमर्श हुआ.

इसके अलावा उच्च न्यायालय ने कहा कि मुख्य सचिव के कार्यों या निष्क्रियता का असर चुनी हुई सरकार के कामकाज पर नहीं पड़ना चाहिए और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 2024 में पेश होने वाले बजट में कोई बड़ी घोषणा न होने की बात कहने आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

Newslaundry is a reader-supported, ad-free, independent news outlet based out of New Delhi. Support their journalism, here.

Sign up to read this article
Read news from 100’s of titles, curated specifically for you.
Already a member? Sign in here
Related Stories
Top stories on inkl right now
One subscription that gives you access to news from hundreds of sites
Already a member? Sign in here
Our Picks
Fourteen days free
Download the app
One app. One membership.
100+ trusted global sources.