Get all your news in one place.
100’s of premium titles.
One app.
Start reading
Newslaundry
Newslaundry
न्यूज़लॉन्ड्री टीम

खेल मंत्रालय का कुश्ती संघ पर एक्शन और अज़ान दे रहे पूर्व एसएसपी की गोली मारकर हत्या

हिंदी के प्रमुख अखबारों ने आज एक नहीं बल्कि अलग-अलग ख़बरों को पहली सुर्खी बनाया है. कुछ अखबारों ने केंद्रीय खेल मंत्रालय द्वारा नवनिर्वाचित कुश्ती महासंघ को निलंबित किए जाने तो वहीं कुछ ने कश्मीर के बारामूला में मस्जिद में अज़ान देते समय आतंकियों द्वारा सेवानिवृत्त एसएसपी की हत्या करने को पहली सुर्खी बनाया है. वहीं, द्रमुक सांसद दयानिधि मारन के बयान पर सियासी बवाल मचने को पहली सुर्खी बनाया है. 

आइए आज के प्रमुख अखबारों की अन्य सुर्खियों पर भी एक नज़र डालते हैं. लेकिन उससे पहले अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें. 

हिंदुस्तान अख़बार ने खेल मंत्रालय द्वारा कुश्ती महासंघ पर कार्रवाई किए जाने की ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. खेल मंत्रालय ने रविवार को भारतीय कुश्ती महासंघ को अगले आदेश तक निलंबित कर दिया है. यह निर्णय नवनिर्वाचित संस्था द्वारा उचित प्रक्रिया का पालन नहीं करने और पहलवानों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय दिए बिना अंडर 15 और अंडर 20 राष्ट्रीय चैंपियनशिप के आयोजन की जल्दबाजी में घोषणा करने के कारण लिया गया. मंत्रालय ने कहा कि नई संस्था पूरी तरह से पूर्व पदाधिकारियों के नियंत्रण में काम कर रही थी, जो राष्ट्रीय खेल संहिता के अनुरूप नहीं है. डब्ल्यूएफआई के चुनाव 21 दिसंबर को हुए थे, जिसमें पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के करीबी संजय सिंह और उनके पैनल ने बड़े अंतर से जीत दर्ज की.

द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (द्रमुक) के सांसद दयानिधि मारन के विवादित बयान पर सियासी बवाल मचने को भी अख़बार ने प्रमुखता से छापा है. ख़बर के मुताबिक, तमिलनाडु में द्रमुक सांसद मारन के हिंदी भाषियों को लेकर कथित बयान पर रविवार को सियासी बवाल मच गया. उन्होंने कहा था कि यूपी और बिहार से तमिलनाडु आने वाले हिंदी भाषी निर्माण कार्य करते हैं या सड़कों और शौचालयों की सफाई करते हैं. वायरल वीडियो में मारन यह भी कहते दिख रहे हैं कि अंग्रेजी वाले आईटी कंपनियों में चले जाते हैं, जबकि हिंदी वाले छोटी मोटी नौकरी करते हैं. भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने एक्स पर वीडियो साझा करते हुए विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ पर जाति, भाषा और धर्म के आधार पर विभाजित करने का आरोप लगाया.

इसके अलावा दिल्ली एनसीआर में तीन दिन घने कोहरे के आसार, कश्मीर के बारामूला में अज़ान दे रहे पूर्व एसएसपी को आतंकियों ने गोली मारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या में करेंगे रोडशो और भारत आ रहे पोत पर लाल सागर में ड्रोन से हमला आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

दैनिक जागरण अख़बार का पहला पन्ना.

दैनिक जागरण अख़बार ने भारतीय कुश्ती महासंघ को खेल मंत्रालय द्वारा निलंबित किए जाने की ख़बर को ही पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, केंद्रीय खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ चुनाव के नतीजों पर उभरे विवाद के बीच डब्ल्यूएफआई को रविवार को अगले आदेश तक निलंबित कर दिया. खेल मंत्रालय ने कहा कि डब्ल्यूएफआई ने उचित प्रक्रिया का पालन नहीं किया और पहलवानों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय दिए बिना अंडर 15 और अंडर 20 राष्ट्रीय चैंपियनशिप के आयोजन की जल्दबाजी में घोषणा कर दी. मंत्रालय ने कहा कि नई संस्था पूर्व पदाधिकारियों के नियंत्रण में काम कर रही है, जो राष्ट्रीय खेल संहिता के अनुरूप नहीं है. मंत्रालय ने भारतीय ओलंपिक संघ से डब्ल्यूएफआई का कामकाज देखने के लिए तदर्थ समिति गठित करने का अनुरोध किया है.

कश्मीर के बारामूला जिले में आतंकियों द्वारा मस्जिद में घुसकर सेवानिवृत्त एसएसपी की हत्या करने को भी अख़बार ने प्रमुखता से छापा है. ख़बर के मुताबिक, पुंछ में आतंकी हमले के बाद रविवार सुबह आतंकियों ने बारामूला की मस्जिद में अज़ान दे रहे एक सेनानिवृत्त वरिष्ठ पुलिस अधिकारी की हत्या कर दी. टारगेट किलिंग के बाद आतंकी फरार हो गए. क्षेत्र के लोगों में आतंकियों की कायराना हरकत के खिलाफ भारी आक्रोश है. दोपहर बाद दिवंगत मोहम्मद शफी मीर को सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया. मीर आइआरपी की 13वीं वाहिनी के कमांडेंट पद से सेवानिवृत्त हुए थे.

इसके अलावा फ्रांस में रोके गए यात्रियों को दी जाने की अनुमति, लाल सागर में तेल से लादे पोत एमवी साईबाबा पर ड्रोन से हमला, दयानिधि मारन के बयान पर मचा घमासान और सिलक्यारा सुरंग भूस्खलन विस्तृत जांच में सुरंग का अलाइनमेंट गलत पाए जाने आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

अमर उजाला अख़बार का पहला पन्ना.

अमर उजाला अख़बार ने भी खेल मंत्रालय द्वारा कुश्ती महासंघ की नई कार्यकारणी को निलंबित किए जाने को पहली सुर्खी बनाया है. भारतीय कुश्ती में चल रहे दंगल के बीच सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए भारतीय कुश्ती महासंघ की चार दिन पहले बनी नई कार्यकारिणी को निलंबित कर दिया है. साथ ही, नए अध्यक्ष के फैसलों पर रोक लगा दी. 

जम्मू-कश्मीर के बारामूला में मस्जिद में घुसकर आतंकियों द्वारा पूर्व एसएसपी की गोली मारकर हत्या किए जाने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, कश्मीर के बारामूला में सेनानिवृत्त वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मोहम्मद शफी मीर को आतंकियों ने उस वक्त गोली मार कर हत्या कर दी, जब वह एक मस्जिद में अज़ान दे रहे थे. वारदात को अंजाम देने के आतंकी फरार हो गए. सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर हमलावरों की तलाश शुरू कर दी है.

इसके अलावा अब लाल सागर में जहाज को ड्रोन से बनाया निशाना, फ्रांस में भारतीयों समेत 303 यात्रियों के साथ आज उड़न भरेगा विमान और घने कोहरे और शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

जनसत्ता अख़बार का पहला पन्ना.

जनसत्ता अख़बार ने आतंकियों द्वारा बारामूला में मस्जिद के भीतर पूर्व एसपी की गोली मारकर हत्या किए जाने को पहली सुर्खी बनाया है. लिखा है कि कश्मीर के बारामूला जिले में रविवार को आतंकवादियों ने 72 वर्षीय सेनानिवृत्त पुलिस अधिकारी को उस समय गोली मारकर हत्या कर दी, जब वे अज़ान पढ़ रहे थे. पुलिस ने कहा कि मोहम्मद शफी मीर 2012 में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के पद से सेवानिवृत्त हुए थे. उनके परिवार के सदस्यों ने कहा कि मीर स्थानीय मुअज्जिन बन गए थे और वे मस्जिद में अपने कर्तव्यों के प्रति समर्पित थे.

केंद्रीय खेल मंत्रालय द्वारा नवनिर्वाचित कुश्ती महासंघ को निलंबित किए जाने को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. ख़बर के मुताबिक, रविवार को खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ को अगले आदेश तक निलंबित कर दिया, क्योंकि नवनिर्वाचित संस्था ने उचित प्रक्रिया का पालन नहीं किया और पहलवानों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय दिए बिना अंडर 15 और अंडर 20 राष्ट्रीय चैपियनशिप के आयोजन की जल्दबाजी में घोषणा की थी.

इसके अलावा पुंछ में तीन नागरिकों की मौत के मामले में सेना ने गहन आंतरिक जांच के आदेश दिए, रूपए में भुगतान लेने को राजी नहीं हो रहे तेल निर्यातक देश, द्रमुक सांसद दयानिधि मारन के बयान पर मचा सियासी बवाल, दक्षिणी लाल सागर में हूती बागियों का ड्रोन से भारतीय पोत पर हमला और दिल्ली में सहपाठियों की पिटाई से छात्र की मौत आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

दैनिक भास्कर अख़बार ने देश में पहली बार समुद्र में 300 फिट नीचे पनडुब्बी से द्वारका दर्शन कराए जाने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, हजारों साल पहले समुद्र में दब चुकी भगवान श्री कृष्ण की द्वारका नगरी के दर्शन अब आसान होने जा रहे हैं. गुजरात सरकार ने मूल द्वारका दर्शन के लिए अरब सागर में यात्री पनडुब्बी चलाने जा रही है. भारत सरकार की कंपनी मझगांव डॉक शिपयार्ड के साथ राज्य सरकार का एमओयू हो चूका है. जनवरी में होने जा रही वाइब्रेंट समिट में इसकी घोषणा होगी. राज्य पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव हारीत शुक्ला के मुताबिक इस स्वदेशी सबमरीन का संचालन मझगांव डॉक ही करेगा.

ईवी सब्सिडी तीन साल बढ़ने व 1.5 लाख रूपए की टैक्स छूट 2025 तक मिलने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, उद्योगों पर फैसला लेने वाली संसद की स्थायी समिति ने ईवी को लेकर अहम सिफारिशें की हैं. समिति ने कहा है कि फेम-2 (फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीक्लस फेस-2) की मियाद तीन साल बढ़ाई जाए, क्योंकि इसे घटा दिया गया था. स्कीम की घोषणा के दौरान शुरुआती 55,000 ईवी (कार समेत सभी फोर व्हीलर) मालिकों को बिक्री कर में छूट देने का लक्ष्य था. बाद में इसे घटाकर 11,000 कर दिया गया. वहीं आयकर की धारा 80 ईईबी के तहत ईवी खरीद के कर्ज पर 1.5 लाख रुपए टैक्स छूट मिलती थी. यह भी मार्च 2023 को खत्म हो गई है. समिति ने सिफारिश की है कि आयकर छूट को 2025 तक बढ़ाया जाए.

इसके अलावा पहलवानों के आंसुओं ने छीना भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह का ‘दबदबा’, कश्मीर में अज़ान देते वक्त पूर्व एसएसपी की हत्या, लाल सागर में तेल टैंकर जहाज साईंबाबा पर ड्रोन से अटैक और 100 करोड़ की लगत से जनकपुर में जल्द बनेगा राम-सीता कन्वेंशन सेंटर आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

Newslaundry is a reader-supported, ad-free, independent news outlet based out of New Delhi. Support their journalism, here.

Sign up to read this article
Read news from 100’s of titles, curated specifically for you.
Already a member? Sign in here
Related Stories
Top stories on inkl right now
One subscription that gives you access to news from hundreds of sites
Already a member? Sign in here
Our Picks
Fourteen days free
Download the app
One app. One membership.
100+ trusted global sources.