Get all your news in one place.
100’s of premium titles.
One app.
Start reading
Newslaundry
Newslaundry
National
न्यूज़लॉन्ड्री टीम

रोज़नामचा: हिंदी अख़बारों की एक ही सुर्खी- महिला आरक्षण बिल पास

हिंदी के प्रमुख अख़बारों ने आज ज्यादातर एक ही ख़बर को प्रमुखता से प्रकाशित किया है. लगभग सभी अख़बारों ने नए संसद भवन में बुलाए गए विशेष सत्र में महिला आरक्षण बिल पास किए जाने को प्रमुखता दी है.   

आइए आज के प्रमुख अख़बारों की अन्य सुर्खियों पर भी एक नजर डालते हैं, लेकिन उससे पहले अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

अमर उजाला ने लोकसभा से महिला आरक्षण बिल पास होने की ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि नए संसद भवन में नया इतिहास रचा गया. लोकसभा ने बुधवार को वंचित वर्ग के कोटे के सवाल को पीछे छोड़ते हुए 27 साल से लंबित महिला आरक्षण से जुड़े 128वें संविधान संशोधन विधेयक पर सर्वानुमति से मुहर लगा दी. ख़बर के मुताबिक, इस विधेयक की राह में अब तक बाधा बने सपा, राजद, जदयू जैसे दलों के साथ कांग्रेस ने विधेयक में ओबीसी, एससी-एसटी कोटा निर्धारित करने की मांग तो की, मगर इस बार प्रतिष्ठा का सवाल नहीं बनाया है. 

अख़बार ने चीन द्वारा एशियाई खेलों के लिए अरुणाचल प्रदेश के खिलाड़ियों को वीजा नहीं देने की ख़बर को प्रमुखता दी है. अख़बार ने लिखा कि चीन की एक और नापाक हरकत सामने आई है. उसने हांगझोऊ एशियाई खेलों के लिए अरुणाचल प्रदेश के तीन वूशु खिलाड़ियों को अंतिम क्षणों में वीजा नहीं दिया. 

इसके अलावा 26 जनवरी 2024 को गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजकीय मेहमान हो सकते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, भारत और कनाडा के बीच तनाव के बाद भारत सरकार ने जारी की एडवाइजरी, राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने प्रतिबंधित बब्बर खालसा इंटरनेशनल के पांच आतंकियों पर घोषित किया इनाम, इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में यूपी का पहला अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला आज से, प्रधानमंत्री नरेंद्र नरेंद्र मोदी के व्हाट्सएप चैनल लॉन्च होते ही प्रशंसक दस लाख के पार और नीट पीजी की सीटें भरने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्वालिफाइंग कटऑफ को शून्य किया आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

 दैनिक जागरण ने लिखा कि लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण देने वाला बिल बुधवार को लोकसभा से पास हो गया. सभी दलों ने एकजुट होकर विधेयक का समर्थन किया. ख़बर के मुताबिक, विधेयक के पक्ष में 454 और विपक्ष में सिर्फ दो वोट पड़े. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआइएमआइएम नेे विधेयक का विरोध किया. 

अख़बार ने खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद भारत और कनाडा के बीच कूटनीतिक संबंधों में बढ़ते तनाव की ख़बर को दूसरी सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि बुधवार को भारत ने परोक्ष रूप से कनाडा को भारतवासियों के लिए असुरक्षित देश के रूप में चिन्हित किया और वहां रहने वाले या वहां की यात्रा करने वाले भारतवासियों को सतर्कता बरतने की सलाह दी. ख़बर के मुताबिक, भारतीय विदेश मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी कर सतर्कता बरतने की सलाह दी. 

इसके अलावा 26 जनवरी 2024  को गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजकीय मेहमान हो सकते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, सुप्रीम कोर्ट ने रिश्वत लेकर सदन में मतदान करने वाले सांसदों-विधायकों को आपराधिक मुकदमें से छूट देने वाले 1998 के पीवी नरसिंह राव को दिए गए फैसले पर पुर्नविचार करने का फैसला लिया और कोलकत्ता के जादवपुर विश्वविद्यालय में रैगिंग के बाद छात्र की मौत पर जांच कमेटी की रिपोर्ट- मेंढ़क की तरह कूदने व रेंगने को छात्रों को किया गया मजबूर आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

हिंदुस्तान ने लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पास होने की ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि लोकसभा ने बुधवार को महिला आरक्षण बिल पारित कर दिया. ख़बर के मुताबिक,अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की सीटों पर भी महिलाओं के 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित की जाएंगी.  इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि 2029 चुनाव से पहले कोटा लागू होने की उम्मीद है. 

अख़बार ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा खालिस्तान समर्थकों पर इनाम घोषित करने की ख़बर को प्रमुखता दी है. अख़बार ने लिखा कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने खालिस्तान समर्थक आतंकी नेटवर्क को देश-विदेश में ध्वस्त करने के लिए बुधवार को बड़ी कार्रवाई की. ख़बर के मुताबिक, खालिस्तान समर्थक आतंकियों हरविंदर सिंह संधू और लखबीर सिंह संधू पर 10-10 लाख रुपये के इनाम की घोषणा की.

इसके अलावा संसद में भाषण और वोट देने के बदले घूसकांड के मामले में सुप्रीम कोर्ट फिर से सुनवाई करेगी, वर्ष 1984 के सिख विरोधी दंगों के एक मामले में बुधवार को अदालत ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सज्जन कुमार को बरी किया, इसरो ने कहा कि चंद्रयान-3 मिशन के रोवर प्रज्ञान और लैंडर विक्रम को फिर जगाने की तैयारी और यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो एवं मोटो जीपी बाइक रेस को देखते हुए 21 से 25 सितंबर तक गौतमबुद्ध नगर जिले में कुछ यातायात प्रतिबंध लागू आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

जनसत्ता ने लोकसभा में महिला आरक्षण विधेयक पारित होने की ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि देश की राजनीति पर व्यापक असर डालने की क्षमता वाले नारी शक्ति वंदन विधेयक को लोकसभा ने बुधवार को मंजूरी दे दी जिसमें लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 फीसद आरक्षण का प्रावधान शामिल है. ख़बर के मुताबिक, कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने विधेयक पर चर्चा की शुरूआत की. राहुल गांधी, गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी समेत कुल 60 सदस्यों ने विधेयक की चर्चा में हिस्सा लिया.

अख़बार ने केंद्रीय विदेश मंत्रालय द्वारा भारत-कनाडा के बीच संबंधों में तनाव के बीच एडवाइजरी जारी करने की ख़बर को दूसरी सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, एडवाइजरी में कनाडा में रहने वाले या कनाडा की यात्रा करने वाले भारतवासियों को सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है. 

इसके अलावा डेटा संरक्षण नियमों के अनुपालन का मामला- सरकार इकाईयों को अपनी प्रणाली को इसके अनुरूप ढालने के लिए एक साल का समय दे सकती है, कांग्रेस ने सरकार पर लगाया आरोप- नए संसद भवन के उद्घाटन के दिन सांसदों को दी गई संविधान की प्रति में नहीं हैं धर्मनिरपेक्ष और समाजवादी शब्द, संसद में पैसा लेकर भाषण देने या वोट देने के मामले में सुप्रीम कोर्ट पुर्नविचार करेगा, 1984 के एक दंगे के मामले में पूर्व कांग्रेस सांसद सज्जन कुमार बरी, दिल्ली हाईकोर्ट ने अभिनेता अनिल कपूर की आवाज के व्यावसायिक इस्तेमाल पर लगाई रोक, स्वास्थ्य मंत्रालय ने नीट पीजी काउंसलिंग के लिए कटऑफ शून्य की और 26 जनवरी 2024 को राजकीय मेहमान के रूप में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को निमंत्रण आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

दैनिक भास्कर ने लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पारित होने की ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने वाला विधेयक लोकसभा में पारित हो गया. ख़बर के मुताबिक, 8 घंटे चली चर्चा में 60 सांसदों ने हिस्सा लिया. इसमें 15 दलों की 27 महिला सांसद थीं. विपक्ष ने अलग ओबीसी कोटा और आरक्षण तुरंत लागू करने की मांग की. ख़बर के मुताबिक, गुरुवार को यह राज्यसभा में पारित होगा. 

अख़बार ने अजीम प्रेमजी विश्वविद्याल की स्टेट ऑफ वर्किंग इंडिया की रिपोर्ट को प्रमुखता दी है. अख़बार ने लिखा कि कोरोनाकाल के बाद देश की अर्थव्यवस्था सुधरने के साथ ही बेरोजगारी दर में खासी कमी आई है. इसके बावजूद स्नातक पास लोगों की बेरोजगारी अब भी 15 प्रतिशत के स्तर पर है. ख़बर के मुताबिक, तेज आर्थिक विकास के बावजूद 25 वर्ष से कम उम्र के 42 प्रतिशत स्नातक बेरोजगार हैं. 

इसके अलावा संसद में वोट के बदले घूस लेने के मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला - सांसद और विधायकों को कानूनी कार्रवाई से छूट पर सुप्रीम कोर्ट में फिर होगी सुनवाई, मणिपुर में सेना की वर्दी पहनकर पुलिस शस्त्रागार से हथियार लूटने के आरोप में 5 मैती युवा गिरफ्तार, भारतीय वायुसेना का पहला सी-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट वडोदरा पहुंचा, अकासा एयर के 43 पायलटों ने दिए इस्तीफे, 5 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के दौरे पर केन-बेतवा लिंक प्रोजेक्ट की रखेंगे आधारशिला, आगामी गणतंत्र दिवस समारोह के लिए अमरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को निमंत्रण, 1984 के सिख विरोधी दंगों के मामले में पूर्व कांग्रेस सांसद सज्जन कुमार बरी और भारत सरकार ने कनाडा में रह रहे या कनाडा की यात्रा करने वाले भारतवासियों को सतर्कता बरतने की सलाह दी आदि ख़बरों को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. 

अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

Newslaundry is a reader-supported, ad-free, independent news outlet based out of New Delhi. Support their journalism, here.

Sign up to read this article
Read news from 100’s of titles, curated specifically for you.
Already a member? Sign in here
Related Stories
Top stories on inkl right now
Our Picks
Fourteen days free
Download the app
One app. One membership.
100+ trusted global sources.