Get all your news in one place.
100’s of premium titles.
One app.
Start reading
Newslaundry
Newslaundry
National
न्यूज़लॉन्ड्री टीम

रोज़नामचा: विपक्ष को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नसीहत और ‘कौन होगा मुख्यमंत्री’ पर मंथन

हिंदी के प्रमुख अखबारों ने आज एक नहीं बल्कि अलग-अलग ख़बरों को पहली सुर्खी बनाया है. किसी ने विधानसभा चुनावों में हार के बाद विपक्ष को लेकर दिए गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान तो किसी ने कोरोना के बाद अचानक होने वाली मौतों को पहली सुर्खी बनाया है

आइए आज के प्रमुख अखबारों की अन्य सुर्खियों पर भी एक नज़र डालते हैं. लेकिन उससे पहले अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

हिंदुस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को विपक्षी दलों से कहा कि संसद के शीतकालीन सत्र में वे चुनावों में मिली हार का गुस्सा न निकालें. उन्होंने सलाह दी कि विपक्ष इस हार से सीख लेते हुए सकारात्मक रुख के साथ आगे बढ़े, तभी देश में उसके प्रति लोगों का नजरिया बदल सकता है. शीतकालीन सत्र की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री ने मीडिया संबोधित करते हुए यह बातें कहीं. 

मिजोरम में जेडपीएम को बहुमत मिलने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, मिजोरम विधानसभा चुनाव में जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) को शानदार जीत मिली है. जेडपीएम ने मिजोरम विधानसभा की 40 में से 27 सीट जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया है. निर्वाचन आयोग ने सोमवार को यह जानकारी दी. इस चुनाव में सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट, जोरम पीपुल्स मूवमेंट और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद थी. लेकिन, एमएनएफ को चुनाव परिणाम में हार का सामना करना पड़ा. इसे मात्र 10 सीटों पर जीत मिली है. भाजपा को दो सीटों पर जबकि कांग्रेस को महज एक सीट पर विजय हासिल हुई है.

इसके अलावा वायुसेना का विमान हादसे का शिकार, चेन्नई में मिचौंग चक्रवात से एयरपोर्ट समेत कई इलाके डूबे, महिलाओं के खिलाफ अपराध में दिल्ली आगे और मणिपुर में दो उग्रवादी गुट भिड़ने से 13 की मौत आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

दैनिक जागरण अख़बार ने प्रधानमंत्री मोदी के मीडिया के समक्ष दिए बयान को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में शानदार जीत के अगले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी दलों को यह नसीहत भी दी कि वे विधानसभा चुनाव में हार की अपनी हताशा और गुस्से को संसद के भीतर न निकालें और अपनी नकारात्मकता को पीछे छोड़कर आगे बढ़ें.  

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सरकार गठन की तैयारियां तेज होने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, भाजपा की जीत वाले तीनों राज्यों में नए मुख्यमंत्रियों पर लोगों की नजरें लगी हुई हैं. दरअसल, भाजपा ने किसी भी राज्य में मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करने के बजाय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कमल के निशान पर चुनाव लड़ा था.  

इसके अलावा हार के बाद ‘अपनों’ के निशाने पर कांग्रेस, मणिपुर में दो उग्रवादी गुटों के बीच गोलाबारी में 13 की मौत, देश में बढ़े साइबर एवं महिलाओं-बच्चों के विरुद्ध अपराध और तेलंगाना में वायुसेना के प्रशिक्षु विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने पर दो पायलटों की मौत आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

दैनिक भास्कर अख़बार ने कोरोना के बाद अचानक होने वाली मौतों में बढ़ोतरी होने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, देश में होने वाले अपराध में समग्र रूप से कमी आई है. यह जानकारी नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो की ओर से जारी 2022 की रिपोर्ट में सामने आई है. 2022 में कुल 58,24,956 केस दर्ज किए गए, जो 2021 की तुलना में 4.5 प्रतिशत कम हैं. हालांकि, बच्चों और महिलाओं के साथ आपराधिक मामले में इजाफा हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक अलग-अलग वजह से खुदकुशी करने वालों की संख्या बढ़ी है. चौंकाने वाली बात यह है कि कोरोना के बाद 2021 के मुकाबले 2022 में अचानक होने वाली मौत के मामले 11.6 प्रतिशत बढ़ गए हैं.

तीन राज्यों में भाजपा की जीत के बाद अब सीएम के चेहरे पर मंथन शुरू होने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बड़ी जीत के बाद अब भाजपा में मुख्यमंत्री तय करने पर मंथन शुरू हो गया है. संसद के शीतकालीन सत्र के चलते भजपा के सभी बड़े नेता दिल्ली में हैं. इसलिए पूरी कवायद दिल्ली में चल रही है. सोमवार को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह की बैठक हुई. मंगलवार को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ को लेकर बैठक हो सकती है.

इसके अलावा रिजर्व बोगी में वेटिंग लिस्ट वालों की एंट्री रोकेगा मोबाइल एप, आप नेता संजय सिंह ने ईडी पर चार्जशीट लीक करने का लगाया आरोप और तेलंगाना में वायुसेना का ट्रेनर विमान क्रैश होने पर दो पायलटों की मौत आदि ख़बरों को अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

जनसत्ता अख़बार में मणिपुर में दो उग्रवादी गुटों में हिंसक संघर्ष में 13 लोगों की मौत हो जाने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, मणिपुर में हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है. राज्य के तेंगनौपाल जिले में सोमवार को उग्रवादियों के दो समूहों के बीच हुई गोलीबारी में कम से कम 13 लोग मारे गए. अधिकारियों के मुताबिक, घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस की टीम को लिथू गांव भेजा गया, जहां उन्हें कम से कम 13 लोगों के शव मिले. जिस जगह यह घटना हुई वहां से म्यांमार की सीमा 15 किमी दूर है. उन्होंने बताया कि मारे गए लोग संभवतः उग्रवादी संगठन पीएलए के सदस्य थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान- ‘हार का गुस्सा छोड़ सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़े विपक्ष’ को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को विपक्षी दलों से आग्रह किया कि संसद के शीतकालीन सत्र में वे विधानसभा चुनावों में मिली पराजय का गुस्सा न निकालें बल्कि उससे सीख लेते हुए पिछले नौ सालों की नकारात्मकता को पीछे छोड़ें और सकारात्मक रुख के साथ आगे बढ़ें, तभी उनके प्रति लोगों का नजरिया बदल सकता है.

इसके अलावा विपक्षी इंडिया गठबंधन में दिखने लगी दरार, बैठक में नहीं पहुंचेंगी ममता, लोकसभा में पेश नहीं हुई मोइत्रा से जुड़ी आचार समिति की रपट और दलालों से पूरी तरह मुक्त हो न्यायपालिका आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

अमर उजाला अख़बार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शीतकालीन सत्र के पहले दिन विपक्ष को हंगामे की जगह सकारात्मक चर्चा करने की नसीहत दी. सोमवार को संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले उन्होंने कहा, "लोकतंत्र का मंदिर लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने का सबसे बड़ा मंच है. ऐसे में इसे बाहर की हार का गुस्सा उतारने के लिए राजनीति का मंच नहीं बनाया जाना चाहिए."

तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव में मिली जीत के बाद मुख्यमंत्री के लिए पुराने चेहरे की जगह नई पीढ़ी को मौका देने पर भाजपा द्वारा मंथन किए जाने की ख़बर को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, जीत के बाद भाजपा मुख्यमंत्री का नाम तय करने में जल्दबाजी के मूड में नहीं है. पूर्ण बहुमत के बावजूद पार्टी ने अभी किसी का नाम तय नहीं किया है.

इसके अलावा मिजोरम में पलट गई सत्ता लालदुहोमा के दल को बहुमत, वायुसेना प्रशिक्षण विमान गिरने से दो पायलटों की मौत, सड़क हादसें में घायलों के कैशलेस इलाज की तयारी और देश में हर घंटे 51 महिलाएं हो रहीं अपराध की शिकार आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

Newslaundry is a reader-supported, ad-free, independent news outlet based out of New Delhi. Support their journalism, here.

Sign up to read this article
Read news from 100’s of titles, curated specifically for you.
Already a member? Sign in here
Related Stories
Top stories on inkl right now
One subscription that gives you access to news from hundreds of sites
Already a member? Sign in here
Our Picks
Fourteen days free
Download the app
One app. One membership.
100+ trusted global sources.