Get all your news in one place.
100’s of premium titles.
One app.
Start reading
Newslaundry
Newslaundry
न्यूज़लॉन्ड्री टीम

कांग्रेस के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष लवली का इस्तीफा और पीएम मोदी की कर्नाटक जनसभा

आज हिंदी के प्रमुख अख़बारों ने अलग-अलग सुर्खियां बनाई हैं. कुछ ने चुनावी माहौल में पक्ष-विपक्ष के एक दूसरे पर किए जा रहे हमलों को ख़बर बनाया है. वहीं कांग्रेस के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली के इस्तीफे की ख़बर आज के अख़बारों में सबसे बड़ी ख़बर रही. इसके अलावा अन्य ख़बरों में गुजरात के तट पर 86 किलो नशीला पदार्थ पकड़े जाने, उत्तराखंड के जंगलों में आग लगने और एचडी देवगौड़ा के पौत्र पर यौन शोषण के आरोपों की एसआईटी जांच प्रमुख रहे.

दैनिक जागरण अख़बार ने प्रधानमंत्री मोदी की कर्नाटक में हुई चुनावी जनसभाओं को अपनी पहली सुर्खी बनाया है. इन चुनावी सभाओं में प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कांग्रेस पर तुष्टिकरण का आरोप लगाया. उन्होंने राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए उनपर देश के राजाओं और महाराजाओं का अपमान करने का भी आरोप लगाया.

कांग्रेस दिल्ली अध्यक्ष के इस्तीफे की ख़बर को भी अख़बार ने प्रमुखता से छापा है. कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन करने और बाहरी लोगों को टिकट देने के विरोध में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. हालांकि, उन्होंने यह साफ किया कि उन्होंने पद से इस्तीफा दिया है पर वह पार्टी में बने रहेंगे.

इसके अलावा संदेशखाली में बंद घर में मिले विदेशी हथियारों के तार चीन से जुड़े होने, पाकिस्तानी नौका से 86 किलोग्राम हेरोइन बरामद होने और तीरंदाजी विश्वकप में भारत पुरुष टीम के स्वर्ण पदक जीतने आदि खबरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

अमर उजाला अख़बार ने भी प्रधानमंत्री की कर्नाटक में हुई जनसभाओं को अपनी पहली ख़बर बनाया है. प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर तुष्टिकरण की नीति से भारत का इतिहास लिखवाने का आरोप लगाया. राहुल गांधी के राजा-महाराजाओं द्वारा लोगों पर अत्याचार करने के बयान पर हमला बोलते हुए कहा कि उन्होंने राजा-महाराजाओं का अपमान किया है. तुष्टिकरण की वजह से उन्हें औरंगजेब के किए हुए अत्याचार नहीं दिखते.

अरब सागर में गुजरात के तट से तस्करी की जा रही हेरोइन पकड़े जाने की ख़बर को भी अख़बार ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है. खबर के मुताबिक़, तटरक्षक बल ने पाकिस्तानी नौका से 86 किलो नशीला पदार्थ बरामद किया है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 602 करोड़ बताई गई है. चालक दल के सभी 14 सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

इसके अलावा महादेव सट्टेबाजी में अभिनेता साहिल खान के गिरफ्तार होने, कांग्रेस के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली के इस्तीफा देने, देवगौड़ा के पुत्र और पौत्र पर यौन शोषण का मुकदमा दर्ज होने आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

हिंदुस्तान अख़बार ने चुनावी बयानबाजियों को अपनी पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने कर्नाटक में हुई अपनी जनसभा में कांग्रेस पर देश हित से भटककर परिवार हित में उलझने का आरोप लगाया. साथ ही उन्होंने कांग्रेस पर तुष्टिकरण का आरोप भी लगाया. वहीं राहुल गांधी ने भाजपा पर 22 अरबपतियों के लिए काम करने का आरोप लगाया. 

कांग्रेस के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली के इस्तीफा दिए जाने को भी अख़बार ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है. लवली की नाराजगी दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ कांग्रेस के गठबंधन और बाहरी लोगों को टिकट दिए जाने की वजह से है. हालांकि, उन्होंने अभी तक पार्टी नहीं छोड़ी है. 

इसके अलावा कई प्रदेशों में लू के चलते अलर्ट जारी, आपत्तिजनक वीडियो आने के बाद देवगौड़ा के पौत्र के देश छोड़ने, कुमाऊं जंगल में आग लगने और गुजरात के तट से 86 किलो नशीला पदार्थ पकड़े जाने की खबरों को भी अख़बार ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है.

जनसत्ता अख़बार का पहला पन्ना.

जनसत्ता अख़बार ने कांग्रेस के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली के इस्तीफा देने की ख़बर को अपनी पहली सुर्खी बनाया है. अरविंदर सिंह लवली ने दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ कांग्रेस के गठबंधन पर अपनी नाराजगी जताते हुए यह कदम उठाया. वे दिल्ली प्रदेश के प्रभारी दीपक बाबरिया पर हस्तक्षेप करने से भी खफा दिखे. उन्होंने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को लिखे अपने पत्र में 11 बिंदुओं पर अपना विरोध प्रकट किया. 

कर्नाटक में जनता दल (सेकुलर) के अध्यक्ष एचडी देवगौड़ा के पौत्र प्रज्ज्वल रेवन्ना पर यौन शोषण के मामले को भी अख़बार ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है. ख़बर के मुताबिक, एक कथित आपत्तिजनक वीडियो में हासन से सांसद रेवन्ना की संलिप्तता सामने आने के बाद कर्नाटक सरकार ने मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया है. इस टीम में 3 आईपीएस अधिकारी होंगे जिनका नेतृत्व पुलिस महानिदेशक विजय कुमार सिंह करेंगे. 

इसके अलावा मणिपुर में दो गुटों के बीच हिंसा में एक की मौत, उत्तराखंड के जंगलों में जानबूझकर आग लगाने के आरोप में 8 गिरफ्तार, गुजरात में पाकिस्तानी नौका से 600 करोड़ का नशीला पदार्थ बरामद और अजमेर में नकाबपोशों द्वारा मौलाना की पीट-पीटकर हत्या कर देने की खबरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

दैनिक भास्कर ने चुनावी गहमा-गहमी को अपनी पहली ख़बर बनाया है. ख़बर के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने राहुल गांधी पर आरोप लगाया कि वे राजा-महाराजाओं का अपमान करते हैं पर नवाबों और बादशाहों के अत्याचारों पर चुप हो जाते हैं. उन्होंने कांग्रेस पर भारत का इतिहास तुष्टिकरण की दृष्टि से लिखवाने का आरोप लगाया. वहीं राहुल गांधी ने दमन और दीव में अपनी जनसभा के दौरान आरएसएस और भाजपा पर संविधान और आरक्षण खत्म करने का आरोप लगाया. 

दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष पद से अरविंदर सिंह लवली के इस्तीफा की ख़बर को भी अख़बार ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है. अरविंदर सिंह लवली ने दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन और बाहरी लोगों को टिकट दिए जाने के विरोध में इस्तीफा दिया है. पार्टी आलाकमान ने भी उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. 

इसके अलावा तीरंदाजी में भारत को 14 साल बाद स्वर्ण पदक, ओरमैक्स मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान में सिनेमा के दर्शकों की संख्या में 151% का इजाफा होने की ख़बर को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

Newslaundry is a reader-supported, ad-free, independent news outlet based out of New Delhi. Support their journalism, here.

Sign up to read this article
Read news from 100’s of titles, curated specifically for you.
Already a member? Sign in here
Related Stories
Top stories on inkl right now
One subscription that gives you access to news from hundreds of sites
Already a member? Sign in here
Our Picks
Fourteen days free
Download the app
One app. One membership.
100+ trusted global sources.