Get all your news in one place.
100’s of premium titles.
One app.
Start reading
Newslaundry
Newslaundry
न्यूज़लॉन्ड्री टीम

रोज़नामचा: मंत्रियों को मोदी की नसीहत और लालू की पत्नी और बेटी पर भी आरोप

हिंदी के प्रमुख अखबारों ने आज एक नहीं बल्कि अलग-अलग ख़बरों को पहली सुर्खी बनाया है. कुछ अखबारों ने अयोध्या को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान तो कुछ ने जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में लालू यादव की पत्नी और बेटी को आरोपी बनाए जाने को पहली सुर्खी बनाया है. वहीं, कुछ अखबारों ने महिला किसानों के लिए सम्मान निधि की राशि बढाए जाने और कुछ ने मालदीव मामले को पहली सुर्खी बनाया है. 

आइए आज के प्रमुख अखबारों की अन्य सुर्खियों पर भी एक नज़र डालते हैं. लेकिन उससे पहले अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

हिंदुस्तान अख़बार ने बीते शुक्रवार को हुई कैबिनेट बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सभी मंत्रियों को नसीहत दिए जाने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियों के बीच उन्होंने बैठक में सभी मंत्रियों को आयोजन को लेकर सक्रिय रहने के साथ मर्यादा का ध्यान रखने को कहा है. 

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम का वहां से लेकर टाइम्स स्क्वायर तक सीधा प्रसारण किए जाने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए समाज के साथ सरकार भी पूरे तैयारी में जुटी है. कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देशभर के अलावा अमेरिका के टाइम्स स्क्वायर तक किया जाएगा. केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्रालय एवं संस्कृति मंत्रालय इसकी खास तैयारी कर रहा है. दूरदर्शन पर इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा. विभिन्न संगठनों द्वारा इसे लगभग हर गांव के मंदिरों में टीवी स्क्रीन पर दिखाने की तैयारी की गई है.

इसके अलावा रेलवे पेपर लीक मामले में 12 स्थानों पर सीबीआई छापे, शास्त्रीय गायक उस्ताद राशिद खान का कैंसर से निधन, राजधानी दिल्ली में शीतलहर अभी और सताएगी, राष्ट्रपति मुर्मू ने मोहम्मद शमी अर्जुन पुरस्कार से नवाजा, महिला सीईओ ने अपने चार साल के बेटे को मार डाला और मालदीव के राष्ट्रपति संबंध सुधारने आ सकते हैं भारत आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

अखबार का पहला पन्ना

दैनिक जागरण अख़बार ने नौकरी के बदले जमीन घोटाले में बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और उनकी बेटी मीसा भर्ती के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किए जाने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुतबिक, इस मामले में राबड़ी व उनकी बेटियों मीसा भारती, हेमा यादव समेत अन्य की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. सीबीआई के बाद ईडी ने आरोपियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. ईडी द्वारा दाखिल 4,751 पन्नों के आरोप पत्र पर राउज एवेन्यू कोर्ट 16 जनवरी को संज्ञान लेगा. विशेष न्यायाधीश विशाल गोगने ने ईडी को मंगलवार को आरोपपत्र और दस्तावेजों की ई-प्रति दाखिल करने का निर्देश दिया.

लक्षद्वीप के मिनीकाय द्वीप पर हवाई अड्डा बनाए जाने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, मालदीव से जारी विवाद से जारी विवाद के बीच लक्षद्वीप को पर्यटन के लिहाज से देश का प्रमुख केंद्र बनाने के प्रयास में केंद्र शिद्दत से जुट गया है. भारत अब वहां मिनिकॉय द्वीप समूह में नया एयरपोर्ट बनाने की योजना बना रहा है. जो नागरिक, वाणिज्यिक विमानों के साथ ही लड़ाकू जेट सहित सैन्य विमानों को संचालित करने में सक्षम होगा.

इसके अलावा साथ वर्षों में वीवो इंडिया ने की थी 20 हजार करोड़ की मनी लांड्रिंग, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि एएमयू नहीं है अल्पसंख्यक संस्थान और स्टार्टअप की सीईओ ने की चार साल के बेटे की हत्या आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

अमर उजाला अख़बार ने मालदीव में राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की मुश्किलें बढ़ने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, भारत व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ मालदीव के कुछ मंत्रियों की अशोभनीय टिप्पणियां वहां के राष्ट्रपति के लिए आफत बन गई हैं. टिप्पणियां करने वाले मंत्री भले ही निलंबित कर दिए गए पर मालदीव के उद्योग संगठनों व संस्थानों ने अपनी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. वहीं, विपक्ष के बड़े नेता ने मुइज्जू के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की मांग उठाई है.

केंद्र सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अल्पसंख्यक संस्था होने से इनकार किए जाने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि एएमयू का अल्पसंख्यक दर्जा वापस लेना संविधान सम्मत था. इसी आधार पर 2016 में उसने निर्णय किया था. केंद्र ने कहा कि इसके लिए कानूनी रूप से लड़ने का पूर्ववर्ती यूपीए का रुख सार्वजनिक हित के खिलाफ और हशिए पर रह रहे वर्गों के लिए आरक्षण की सार्वजनिक नीति के विपरीत था. शीर्ष कोर्ट की संविधान पीठ ने एएमयू के अल्पसंख्यक दर्जे के जटिल सवाल से जुड़ी कई याचिकाओं पर मंगलवार को सुनवाई शुरू की.

इसके अलावा यूपी सहित देशभर में शीतलहर का प्रकोप, आज नहीं 17 जनवरी को आएंगे यूजीसी नेट के नतीजे और शिल्पी के प्रायश्चित पूजन के साथ 16 से शुरू होंगे अनुष्ठान आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

अखबार का पहला पन्ना

जनसत्ता अख़बार ने ठंड बढ़ने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, अभी दिल्ली समेत उत्तर भारत में अगले कुछ दिनों तक ठंड का प्रकोप जारी रहेगा. लद्दाख में तापमान शून्य से 11 डिग्री से ज्यादा नीचे चला गया है. वहीं, मैदानी इलाकों में 2.6 डिग्री तापमान के साथ अलवर सबसे ठंडा इलाका बना हुआ है. 

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर मंत्रियों को सचेत रहने की नसीहद दिए जाने को भी अखबार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने कहा कि मंदिर को लेकर किसी भी तरह के टकराव से बचें और आस्था के साथ मुहिम को जोड़ें. 

इसके अलावा नहीं रहे हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के मशूहर गायक राशिद खान, छ दिन की पुलिस हिरासत में बेटे की हत्या की आरोपी मां, सोनीपत में सड़क हादसे में दिल्ली पुलिस के दो अधिकारियों की मौत और कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में सपा से की 20 सीटों की मांग आदि ख़बरों को भी अखबार ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है. 

दैनिक भास्कर ने महिला किसानों के लिए सम्मान निधि की राशि बढ़ाए जाने की सरकार की योजना को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, लोकसभा चुनाव में उतरने से पहले सरकार महिलाओं के लिए बड़ी योजना लाने की तैयारी में है. आगामी बजट में इसके लिए घोषणाएं हो सकती हैं. 

प्रवर्तन निदेशालय द्वारा मुंबई में कथित तौर पर धनशोधन के मामले में शिवसेना विधायक के यहां छापा मारने को भी प्रमुखता से प्रकाशित किया है. ख़बर के मुताबिक, एजेंसी ने विधायक रवींद्र वायकर, उनके साझेदारों और सात अन्य के सात स्थानों पर छापेमारी की है. 

इसके अलावा यूपी में बिल्डर सुधीर गोयल के 10 ठिकानों के छापेमारी, कर्नाटक में मंकी वायरस से पीड़ित लड़की की मौत और प्रसिद्ध शास्त्रीय संगीतकार उस्ताद राशिद का निधन आदि ख़बरों को भी अखबार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.  

अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

Newslaundry is a reader-supported, ad-free, independent news outlet based out of New Delhi. Support their journalism, here.

Sign up to read this article
Read news from 100’s of titles, curated specifically for you.
Already a member? Sign in here
Related Stories
Top stories on inkl right now
One subscription that gives you access to news from hundreds of sites
Already a member? Sign in here
Our Picks
Fourteen days free
Download the app
One app. One membership.
100+ trusted global sources.