Get all your news in one place.
100’s of premium titles.
One app.
Start reading
Newslaundry
Newslaundry
न्यूज़लॉन्ड्री टीम

रोज़नामचा: पीएम मोदी का जम्मू- कश्मीर दौरा और महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का तोहफा

हिंदी के प्रमुख अखबारों ने आज एक नहीं बल्कि अलग-अलग ख़बरों को पहली सुर्खी बनाया है. कुछ अखाबरों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कश्मीर दौरे तो कुछ ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को पहली सुर्खी बनाया है. 

आइए आज के प्रमुख अखबारों की अन्य सुर्खियों पर भी एक नज़र डालते हैं. लेकिन उससे पहले अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

हिंदुस्तान अख़बार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कर्मचारियों व पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की अतिरिक्त किस्त को मंजूरी दिए जाने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, गुरुवार को केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता चार फीसदी बढ़ा दिया है. करीब 50 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनधारकों को इसका लाभ मिलेगा. वहीं, उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर पर तीन सौ रुपए की सब्सिडी वर्ष 2024-25 में भी जारी रहेगी.

दिल्ली में बिजली बिल पर छूट सालभर बढ़ने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, दिल्ली में मुफ्त बिजली योजना 31 मार्च 2025 तक जारी रहेगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इस पर मुहर लगी. उन्होंने दिल्लीवालों को बधाई देते हुए ट्वीट कर कहा कि कई लोगों के मन में संशय था कि अगले साल मुफ्त बिजली योजना जारी रहेगी या नहीं. विपक्ष ने इसे रोकने की पूरी कोशिश की, लेकिन हमने इस काम को करवा लिया है. अब दिल्लीवालों को 24 घंटे बिजली और मुफ्त बिजली योजना 31 मार्च 2025 तक के लिए बढ़ा दी गई है.

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘विकसित भारत, विकसित जम्मू-कश्मीर’ के तहत करोड़ों रुपए की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया, अंकित सक्सेना हत्याकांड में तीनों दोषियों को उम्रकैद की सजा और ईडी के समन मामले में केजरीवाल को कोर्ट ने तलब किया आदि ख़बरों को भी अख़बार ने अन्य पन्नों पर जगह दी है.

अखबार का पहला पन्ना

दैनिक जागरण अख़बार ने महंगाई भत्ता चार प्रतिशत बढ़ने व ग्रेच्युटी सीमा 25 लाख किए जाने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, लोकसभा चुनाव और होली से पहले सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और ग्रेच्युटी में बढ़ोतरी कर दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट कमेटी की बैठक में सरकार ने महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की वृद्धि का फैसला किया. यह फैसला इस वर्ष एक जनवरी से मान्य होगा. इसके साथ ही कैबिनेट ने देश के 10 करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों को सब्सिडी पर रसोई गैस सिलेंडर देने की पीएम उज्ज्वला योजना की अवधि एक वर्ष के लिए और बढ़ा दी है.

यूक्रेन और रूस की लड़ाई में भारतीयों की भर्ती के बड़े रैकेट का पर्दाफाश किए जाने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, अच्छी नौकरी का झांसा देकर भारतीयों को यूक्रेन के साथ लड़ाई में रूस की सेना में भर्ती कराने के बड़े रैकेट का सीबीआई ने पर्दाफाश किया है. यह रैकेट दिल्ली, तिरुवनंतपुरम से लेकर दुबई तक फैला था. इस सिलसिले में सीबीआई ने मानव तस्करी के विभिन्न धाराओं में एफआइआर दर्ज करते हुए सात शहरों के 13 ठिकानों पर छापा मारा है.

इसके अलावा जम्मू-कश्मीर प्रशासन की ओर से आयोजित ‘विकसित जम्मू-कश्मीर, विकसित भारत’ कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने 6400 करोड़ रुपए की विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण किया, विस्फोटकों की खोज के लिए दो स्वदेशी डिटेक्टर तैयार और उत्तर प्रदेश में बिना मान्यता के चल रहे 8,848 मदरसे होंगे बंद आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.       

अमर उजाला अख़बार ने श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में ‘विकसित भारत, विकसित जम्मू-कश्मीर’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन और केंद्रीय कर्मियों का महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़कर 50 फीसदी होने को जैकेट पन्ने पर प्रमुखता दी है. वहीं, पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट द्वारा वहां की सरकारों पर सख्त टिप्पणी किए जाने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, कोर्ट ने किसान नेताओं को फटकार लगाते हुए कहा कि आंदोलन के दौरान युद्ध जैसे हालात में बच्चों को ढाल के रूप में इस्तेमाल करना शर्मनाक है. साथ ही सरकारों से भी पूछा कि आखिर आंदोलन के दौरान युद्ध जैसी यह स्थिति बनने ही क्यों दी गई? दोनों सरकारों की नाकामी के कारण यह स्थिति बनी है.

नौकरी के नाम पर भारतीयों को रूस-यूक्रेन युद्ध क्षेत्र में उतारे जाने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, सीबीआई ने बड़े मानव तस्कर नेटवर्क का भंडाफोड़ किया है. यह गिरोह विदेश में नौकरी दिलाने की आड़ में भारतीयों को रूस-यूक्रेन क्षेत्र में ले जाता था. जांच एजेंसी ने 13 स्थानों पर कार्रवाई कर 50 लाख नकद और कई डिजिटल उपकरण जब्त किए. एजेंसी ने कुछ संदिग्धों को पूछताछ के लिए हिरासत में भी लिया है.

इसके अलावा येलो लाइन पर तकनीकी खराबी से 3 घंटे तक मेट्रो सेवा प्रभावित, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा- बिजली की सब्सिडी रोकने की हुई कोशिश पर हमने काम करवा ही लिया और कोरोना फिर बढ़ने लगा है जिसके 54 नए मरीज मिले आदि ख़बरों को भी अख़बार ने अन्य पन्नों पर जगह दी है.

अखबार का पहला पन्ना

दैनिक भास्कर अख़बार ने अनुच्छेद 370 हटने के बाद श्रीनगर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पहली रैली को संबोधित किए जाने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, गुरुवार को अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर सिर्फ एक क्षेत्र नहीं, बल्कि भारत का मस्तक है, जो आज नई ऊंचाइयां छू रहा है. ये नया जम्मू-कश्मीर है, जो खुलकर सांस ले रहा है. उन्होंने कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों को 370 के बहाने जम्मू-कश्मीर को गुमराह करने का आरोप लगाया. उन्होंने यह भी कहा कि यह राज्य राजनीतिक परिवारवाद और भ्रष्टाचार का भुक्तभोगी रहा है.

कांग्रेस द्वारा 30 लाख नौकरी व हर ग्रेजुएट को एक लाख की अप्रेंटिस दिए जाने को अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, राजस्थान के बांसवाड़ा में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बड़ा युवा कार्ड चला है. उन्होंने वादा किया कि यदि कांग्रेस सत्ता में आती है तो रोजगार की गारंटी का अधिकार लागू किया जाएगा. खाली पड़े 30 लाख सरकारी पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. साथ ही हर डिप्लोमा व ग्रेजुएट युवा को प्राइवेट-सरकारी सेक्टर में अप्रेंटिसशिप पाने का हक होगा. एक साल की अप्रेंटिसशिप के लिए युवाओं को एक लाख रुपए दिए जाएंगे.

इसके अलावा केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मियों का डीए 4 प्रतिशत बढ़ाया, 370 हटाने की आलोचना व पाक को बधाई देने वाला प्रोफेसर जावेद अहमद हाजम बरी, किसान आंदोलन के दौरान पंजाब-हरियाणा सीमा पर मारे गए शुभकरण सिंह की मौत की होगी न्याययिक जांच और सीए फाउंडेशन व इंटरमीडिएट एग्जाम के लिए साल में 3 मौके आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.   

जनसत्ता अख़बार ने एसबीआई के खिलाफ याचिका की सुनवाई पर सुप्रीम कोर्ट के विचार किए जाने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, राजनीतिक दलों द्वारा भुनाए गए प्रत्येक चुनावी बॉन्ड के विवरण का खुलासा करने के लिए 30 जून तक का समय मांगने के भारतीय स्टेट बैंक के आवेदन को चुनौती देते हुए दो एनजीओ ने गुरुवार को उच्चतम न्यायालय में अवमानना याचिका दायर की. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह याचिका को सूचीबद्ध करने के आग्रह पर विचार के लिए राजी है. कृपया ई-मेल भेजें.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में जनसभा संबोधित किए जाने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, गुरुवार को इस दौरान उन्होंने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त किए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है और स्वतंत्र रूप से सांस ले रहा है. उन्होंने कांग्रेस पर अनुच्छेद 370 पर न केवल जम्मू-कश्मीर के लोगों को बल्कि पूरे देश को गुमराह करने का आरोप लगाया है. इससे पूर्व उन्होंने ‘विकसित भारत, विकसित जम्मू-कश्मीर’ कार्यक्रम के तहत करोड़ों रुपए की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया.

इसके अलावा अंकित सक्सेना हत्याकांड में तीनों दोषियों को उम्रकैद और वायनाड से लड़ सकते हैं राहुल गांधी आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

आम चुनाव करीब आ चुके हैं, और न्यूज़लॉन्ड्री और द न्यूज़ मिनट के पास उन मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सेना प्रोजेक्ट्स हैं, जो वास्तव में आपके लिए मायने रखते हैं. यहां क्लिक करके हमारे किसी एक सेना प्रोजेक्ट को चुनें, जिसे समर्थन देना चाहते हैं.

Newslaundry is a reader-supported, ad-free, independent news outlet based out of New Delhi. Support their journalism, here.

Sign up to read this article
Read news from 100’s of titles, curated specifically for you.
Already a member? Sign in here
Related Stories
Top stories on inkl right now
One subscription that gives you access to news from hundreds of sites
Already a member? Sign in here
Our Picks
Fourteen days free
Download the app
One app. One membership.
100+ trusted global sources.