Get all your news in one place.
100’s of premium titles.
One app.
Start reading
Newslaundry
Newslaundry
National
न्यूज़लॉन्ड्री टीम

पीएम मोदी की निंदा करने पर मालदीव के मंत्रियों पर एक्शन और ‘इंडिया’ गठबंधन में सीट बंटवारे पर बातचीत

हिंदी के प्रमुख अखबारों ने आज एक नहीं बल्कि अलग-अलग ख़बरों को पहली सुर्खी बनाया है. किसी अखबार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर मालदीव में तीन मंत्रियों के निलंबन को पहली सुर्खी बनाया है. वहीं, कुछ अखबारों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राजस्थान में पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों के 58वें सम्मेलन को संबोधित किए जाने सहित अन्य ख़बरों को भी प्रमुखता से प्रकाशित किया है.

आइए आज के प्रमुख अखबारों की अन्य सुर्खियों पर भी एक नज़र डालते हैं. लेकिन उससे पहले अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

हिंदुस्तान अख़बार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की निंदा करने पर मालदीव सरकार ने अपने तीन मंत्रियों को हटा दिया है. इस ख़बर को अख़बार ने प्रमुखता से छापा है. ख़बर के मुताबिक, मालदीव ने रविवार को मरियम शिउना, मालशा शरीफ और महजूम माजिद को प्रधानमंत्री मोदी पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर निलंबित कर दिया. इनकी टिप्पणी के खिलाफ सोशल मीडिया पर लोगों ने तीखी प्रतिक्रिया दी, जिसके बाद हैशटैग बायकॉट मालदीव ट्रेंड करने लगा. 

पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों के 58वें सम्मेलन को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा संबोधित किए जाने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, रविवार को सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, तीन आपराधिक न्याय कानून ‘नागरिक पहले, गरिमा पहले और न्याय पहले’ की भावना के साथ बनाए गए हैं. पुलिस को अब डंडा की बजाय डाटा पर ध्यान देने की जरूरत है. वहीं उन्होंने महिला सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने का आह्वान भी किया.

इसके अलावा कल दिल्ली में बूंदाबांदी से ठंड और बढ़ने के आसार, सोनिया गांधी को तेलंगाना से चुनाव लड़ने का प्रस्ताव और सीट बंटवारे पर कांग्रेस-आप की बैठक आज आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

दैनिक जागरण अख़बार का पहला पन्न

दैनिक जागरण अख़बार ने भी मालदीव के तीन मंत्रियों द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अपमान पर भारत के भड़कने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के सत्ता में आने के बाद से ही मालदीव सरकार भारत विरोधी रुख अपनाए हुए है. इसकी बानगी फिर दिखाई दी जब उसके मंत्रियों ने प्रधानमंत्री मोदी पर अपमानजनक टिप्पणी की. इसके बाद सोशल मीडिया पर भारत की नामी-गिरामी हस्तियों समेत अन्य लोगों ने इसकी तीखी आलोचना की. मोदी के लक्षद्वीप दौरे पर की गई टिप्पणी पर भड़के भरतीयों ने चार हजार होटल बुकिंग और तीन हजार हवाई टिकटें रद्द करा दीं. भारतीय उच्चायुक्त ने भी मालदीव सरकार के समक्ष कड़ी आपत्ति दर्ज कराई. 

ईवीएम सहित चुनाव से जुड़े दुष्प्रचार पर निर्वाचन आयोग द्वारा सख्ती से पेश आने की तैयारी को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. ख़बर के मुताबिक, ईवीएम को लेकर पिछले कुछ समय से जिस तरह विवाद फैलाया जा रहा है, उससे निर्वाचन आयोग न सिर्फ खफा है बल्कि अब वह ऐसे सभी दुष्प्रचार से सख्ती से निपटने की तैयारी में है. आयोग ने जो योजना बनाई है, उसके तहत इंटरनेट मीडिया ईवीएम सहित चुनावी भरोसे को तोड़ने वाले सभी भ्रामक व असत्य संदेशों की सत्यता को लेकर फैक्ट चेक जारी करेगा. ताकि इन संदेशों व पोस्टों को देखकर दूसरा कोई भ्रमित न हो. साथ ही आयोग इससे जुड़े वीडियो पोस्टों को लेकर डिस्क्लेमर भी जारी करने की तैयारी में है. इस पर काम शुरू भी हो गया है.

इसके अलावा कारगिल में पहली बार रात में उतरा विमान, शीर्ष नेता ने दखल नहीं दिया तो बिहार में चार सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस और बांग्लादेश के विपक्ष के बहिष्कार के बीच शेख हसीना को दो तिहाई बहुमत आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.               

अमर उजाला अख़बार ने भारत व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अशोभनीय टिप्पणी करने वाले मालदीव के तीन मंत्रियों को निलंबित किए जाने को ही पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, मोदी का लक्षद्वीप जाकर वहां के पर्यटन को लोकप्रिय बनाने पर उन पर टिप्पणी करने वाले मरियम शिउना, मालशा शरीफ और महजूम माजिद को मालदीव सरकार ने हटाया है, जो सरकार में उपमंत्री हैं. मालदीव सरकार के प्रवक्ता इब्राहिम खलील ने रविवार को मंत्रियों के निलंबन की पुष्टि करते हुए कहा, टिप्पणियों के लिए जिम्मेदार सभी सरकारी पदाधिकारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है.

राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों के 58वें अखिल भारतीय सम्मेलन को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा संबोधित किए जाने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, तीन आपराधिक न्याय कानून ‘नागरिक पहले, गरिमा पहले और न्याय पहले’ की भावना के साथ बनाए गए हैं. पुलिस को अब डंडा की बजाय डाटा के साथ करने की जरूरत है. वहीं उन्होंने महिला सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने का आह्वान भी किया.

इसके अलावा शाहजहां शेख की गिरफ्तारी के आदेश आतंकियों से भी रिश्ते की भी होगी जांच, बांग्लादेश में हसीना की बड़ी जीत 5वीं बार बनाएंगी सरकार और 22 साल बाद रक्षा मंत्री ब्रिटेन के दौरे पर आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.    

जनसत्ता अख़बार ने भारतीय उच्चायोग की नाराजगी के बाद मालदीव के तीन मंत्रियों को निलंबित किए जाने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, मालदीव सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी सोशल मीडिया पर लिखने वाले अपने तीन मंत्रियों मरियम शिउना, मालशा शरीफ और महजूम माजिद को रविवार को निलंबित कर दिया है. वहीं सरकार ने उनका निलंबन करते हुए उनकी टिप्पणियों से किनारा करते हुए कहा कि ये उनकी व्यक्तिगत राय है और वे सरकार के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं.

जयपुर में पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों के 58वें अखिल भारतीय सम्मेलन को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा संबोधित किए जाने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, तीन आपराधिक न्याय कानून ‘नागरिक पहले, गरिमा पहले और न्याय पहले’ की भावना के साथ बनाए गए हैं. वहीं पीएम मोदी ने पुलिस से महिलाओं की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने का आह्वान किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे कभी भी और कहीं भी निडर होकर काम कर सकें.

इसके अलावा राजद संग कांग्रेस का मंथन व आज आप के साथ बैठक, प्रधानमंत्री का दो दिनों का गुजरात दौरा आज, लखनऊ में एएसपी समेत छह लोगों पर बलात्कार का मामला दर्ज और दिल्ली व कुछ राज्यों में शीतलहर की चेतावनी आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.     

दैनिक भास्कर अख़बार ने जयपुर में पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों के 58वें अखिल भारतीय सम्मेलन को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा संबोधित किए जाने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी 3 दिन जयपुर में रहे. एक दिन भाजपा के लिए, दूसरे दिन और तीसरे दिन 58वें डीजीपी आईजी सम्मेलन के लिए. दूसरे दिन मोदी ने पुलिस महानिदेशकों ने जो कहा वो सुना और समझा और तीसरे दिन रविवार को संबोधित किया. 

कांग्रेस के लोकसभा चुनाव को लेकर सीट बंटवारे पर बात शुरू किए जाने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने इंडिया ब्लॉक के समान विचारधारा वाली पार्टियों के साथ सीटों के बंटवारे पर बातचीत शुरू कर दी है. कांग्रेस ने इस मुद्दे पर पार्टी के अंदर विचार-विमर्श करने के बाद गठबंधन के अन्य नेताओं तक पहुंचने के लिए कहा. इसके साथ ही पंजाब और दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ सीट बंटवारे को लेकर औपचारिक बातचीत सोमवार से शुरू होगी. सीट बंटवारे पर कांग्रेस ने पांच सदस्यीय समिति भी बनाई है.

इसके अलावा कर्ज चोरी में शामिल 29 हजार से अधिक फर्जी कंपनियों का खुलासा, पहली बार मध्य प्रदेश एक सरकारी कैलेंडर में विक्रम संवत को मिली मान्यता और पीएम मोदी बिहार से करेंगे लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

Newslaundry is a reader-supported, ad-free, independent news outlet based out of New Delhi. Support their journalism, here.

Sign up to read this article
Read news from 100’s of titles, curated specifically for you.
Already a member? Sign in here
Related Stories
Top stories on inkl right now
One subscription that gives you access to news from hundreds of sites
Already a member? Sign in here
Our Picks
Fourteen days free
Download the app
One app. One membership.
100+ trusted global sources.