Get all your news in one place.
100’s of premium titles.
One app.
Start reading
Newslaundry
Newslaundry
National
न्यूज़लॉन्ड्री टीम

रोज़नामचा: भारत के दुश्मन की पाकिस्तान में हत्या, गाजा पर इजरायल का कब्जा और बिहार में ट्रेन हादसा

हिंदी के प्रमुख अख़बारों ने आज एक नहीं बल्कि अलग-अलग ख़बरों को प्राथमिकता दी है. किसी ने हमास और इजरायल के बीच छिड़े संघर्ष तो किसी ने भारत में आतंकी हमले के साजिशकर्ता की पाकिस्तान में हत्या किए जाने को पहली सुर्खी बनाया है. इसके अलावा कुछ अख़बारों ने बिहार के बक्सर में हुए रेल हादसे को भी पहली सुर्खी बनाया है. 

आइए आज के प्रमुख अख़बारों की अन्य सुर्खियों पर भी एक नज़र डालते हैं, लेकिन उससे पहले अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें. 

दैनिक जागरण ने पठानकोट एयरबेस पर हुए हमले के साजिशकर्ता और जैश-ए-मोहम्मद के कमांडर शाहिद लतीफ और उसके भाई हारिस हाशिम की हत्या किए जाने को पहली सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि पाकिस्तान के सियालकोट में एक मस्जिद के बाहर बुधवार को अज्ञात हमलावरों ने दोनों आतंकियों को मार गिराया. ख़बर के मुताबिक, इस हमले में शाहिद का एक अन्य साथी वाहिद भी गंभीर रूप से घायल है. भारत के मोस्ट वांटेड आतंकियों में शामिल शाहिद की हत्या को जैश-ए- मोहम्मद के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. 

अख़बार ने चरमपंथी संगठन हमास के हमले के बाद इजरायल द्वारा गाजा को सैन्य क्षेत्र घोषित करने की ख़बर को दूसरी सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि हमास की ओर से 75 वर्षों के इतिहास में किए गए सबसे बड़े हमले के बाद इजरायल ने गाजा क्षेत्र को बंद सैन्य क्षेत्र घोषित कर दिया है. साथ ही गाजा में प्रवेश पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है. 

इसके अलावा युवा विकास की योजनाएं बनाने के लिए एक नई स्वायत्त संस्था ‘मेरा युवा भारत’ के गठन को मंजूरी, बिहार के फुलवारी शरीफ से जुड़े गजवा ए हिंद मामले में एनआईए ने बुधवार को पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के 20 ठिकानों पर की छापेमारी, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने सभी विश्वविद्यालयों को फीस एवं छात्रावास आदि की जानकारियां सार्वजनिक करने के दिए निर्देश, विवाहिता को गर्भपात की इजाजत देने पर सुप्रीम कोर्ट की पीठ का खंडित फैसला, कामाख्या जा रही नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस के बिहार में पटरी से उतरने से चार लोगों की मौत, सीबीआई ने बुधवार को न्यूज़क्लिक के दो ठिकानों पर की छापेमारी और वनडे विश्व कप के मैच में भारत ने अफगानिस्तान को आठ विकेट से हराया आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

हिंदुस्तान अख़बार का पहला पन्ना

हिंदुस्तान अख़बार ने आनंद विहार से कामाख्या जा रही नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस के बिहार में दुर्घटनाग्रस्त होने की ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से असम के कामाख्या जा रही नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस बुधवार रात दुर्घटनाग्रस्त हो गई. ख़बर के मुताबिक, दानापुर-बक्सर रेलखंड पर रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास रात करीब 09ः45 बजे हुए हादसे में एक बच्ची समेत छह यात्रियों की मौत हो गई जबकि सौ से अधिक यात्रियों के घायल होने की ख़बर है. 

अख़बार ने इजरायल- हमास युद्ध के बीच इजरायल से भारतीयों की वापसी के लिए ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू करने की ख़बर को दूसरी सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को कहा कि इजरायल में फंसे भारतीय नागरिकों की वापसी के लिए ‘ऑपरेशन अजय’ चलाया जाएगा. ख़बर के मुताबिक, उन्होंने एक्स (ट्विटर) पर लिखा कि भारतीयों की सुरक्षित वापसी ही पहली प्राथमिकता है. इजरायल में करीब 20 हजार भारतीय हैं. आज पहला जत्था लौटने की उम्मीद है. 

इसके अलावा पठानकोट हमले के मास्टरमाइंड शाहिद लतीफ की पाकिस्तान में हत्या, महिपालपुर में लुटेरों ने कैब चालक को अंतिम सांस तक घसीटा,  विवाहिता को गर्भपात की इजाजत देने पर सुप्रीम कोर्ट की पीठ का खंडित फैसला, युवाओं के विकास के लिए केंद्र सरकार ने एक स्वायत्त संस्था ‘मेरा युवा भारत’ बनाने को दी मंजूरी, चीनी फंडिंग मामले में न्यूज़क्लिक के ठिकानों पर अब सीबीआई का छापा और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि उच्च शिक्षा आयोग के दायरे में होंगे सभी संस्थान आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

अमर उजाला अख़बार ने चरमपंथी संगठन हमास के इजरायल पर हमले के बाद इजरायल की प्रतिक्रिया को पहली सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि इजरायल की बमबारी में गाजा शहर खंडहर में तब्दील हो गया है. इजरायली वायुसेना ने बुधवार को 200 ठिकानों पर बम बरसाए. ख़बर के मुताबिक, इजरायल पर हमले के मास्टरमाइंड हमास के सैन्य प्रमुख मोहम्मद दीफ के पिता का घर ध्वस्त कर दिया गया. इसमें दीफ के पिता, भाई और रिश्तेदार मारे गए. इस्लामी विश्विद्यालयों पर भी बमबारी की, जहां हमास के चरमपंथियों की ट्रेनिंग होती थी. 

अख़बार ने आनंद विहार से कामाख्या जा रही नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस की बोगियों के पटरी से उतरने की ख़बर को दूसरी सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि बिहार के बक्सर के रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास रेल की 21 बोगियों के पटरी से उतरने से 5 यात्रियों की मौत हो गई है. दुर्घटना में करीब 80 यात्री घायल हुए हैं. 

इसके अलावा केंद्र सरकार ने युवाओं के विकास के लिए मेरा युवा भारत नामक एक स्वायत्त संस्था बनाने की मंजूरी दी, महिपालपुर में बदमाशों ने टैक्सी लूटने के बाद चालक को एक किमी तक घसीटा, दिल्ली समेत छह राज्यों में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के 20 ठिकानों पर एनआईए के छापे, राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए अब 23 की जगह 25 नवंबर को होंगे चुनाव और सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि तलाक की बढ़ती प्रवृति के बावजूद भारतीय समाज में विवाह जिंदगीभर के लिए पवित्र व अमूल्य रिश्ता आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

जनसत्ता अख़बार का पहला पन्ना

जनसत्ता अख़बार ने हमास द्वारा इजरायल पर हमला करने के बाद इजरायल की कार्रवाई की ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि इजरायल लगातार हवाई हमले कर रहा है, जिससे एक के बाद कई इलाके मलबे में तब्दील हो रहे हैं और लोग सुरक्षित स्थानों की तलाश में भटक रहे हैं. अस्पतालों में जरूरी दवाएं खत्म हो रही हैं. ख़बर के मुताबिक, पांच दिनों से जारी संघर्ष में दोनों पक्षों से 2200 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. गाजा पर अभी भी इजरायली बमबारी जारी है. 

अख़बार ने पठानकोट हमले के मुख्य मास्टरमाइंड शाहिद लतीफ की हत्या होने की ख़बर को दूसरी सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े और पठानकोट में भारतीय वायुसेना अड्डे पर 2016 के हमले के मास्टरमाइंड शाहिद लतीफ और उसके भाई की पाकिस्तान में हत्या कर दी गई . 

इसके अलावा चीनी फंडिंग मामले में आरोपी न्यूज़क्लिक के दो ठिकानों पर बुधवार को सीबीआई की छापेमारी, आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान के ठिकानों पर छापेमारी के बाद ईडी ने कहा कि अवैध भर्तियों के जरिए विधायक ने बड़ी मात्रा में अवैध संपत्ति जमा की, सुप्रीम कोर्ट में पांच जजों के कॉलेजियम ने मणिपुर हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश एमवी मुरलीधरन को कलकत्ता हाईकोर्ट में स्थानांतरित करने की सिफारिश की, वरिष्ठ कांग्रेस नेता कुमारी सैलजा ने पूर्व मुख्यमंंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बयान पर कहा कि मुख्यमंत्री किसी भी बिरादरी का बन सकता है और राजस्थान में अब 25 नवंबर को होगा विधानसभा चुनाव आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

दैनिक भास्कर अख़बार का पहला पन्ना

दैनिक भास्कर अख़बार ने पठानकोट हमले के मुख्य मास्टरमाइंड की पाकिस्तान में हत्या किए जाने की ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि पाकिस्तान में बुधवार को भारत के गुनहगार दो आतंकियों को मार गिराया गया. ख़बर के मुताबिक, सियालकोट की मस्जिद के बाहर जैश कमांडर और पठानकोट में इंडियन एयरफोर्स बेस पर हमले के मास्टरमाइंड शाहिद लतीफ को तीन बाइक पर आए अज्ञात हमलावरों ने गोली से उड़ा दिया. साथ ही लतीफ का भाई हाशिम भी मारा गया. 

अख़बार ने वनडे विश्वकप के मैच में भारत द्वारा अफगानिस्तान को आठ विकेट से हराने की ख़बर को भी प्रमुखता दी है. अख़बार ने लिखा कि भारत ने 273 रन का लक्ष्य 35वें ओवर में हासिल करते हुए शानदार जीत दर्ज की. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने ऐतिहासिक पारी खेलते हुए 131 रन बनाए. इसी के साथ वे वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा (7 शतक) शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए. 

इसके अलावा आनंद विहार से कामाख्या जा रही नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस के बिहार में दुर्घटनाग्रस्त होने से 4 लोगों की मौत और 200 जख्मी, केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि मध्य प्रदेश सबसे तेज विकसित होने वाले टॉप तीन राज्यों में होगा शामिल, केरल हाई कोर्ट ने महिला जजों के यूनिफॉर्म में दी ढील और राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीख बदली आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

Newslaundry is a reader-supported, ad-free, independent news outlet based out of New Delhi. Support their journalism, here.

Sign up to read this article
Read news from 100’s of titles, curated specifically for you.
Already a member? Sign in here
Related Stories
Top stories on inkl right now
One subscription that gives you access to news from hundreds of sites
Already a member? Sign in here
Our Picks
Fourteen days free
Download the app
One app. One membership.
100+ trusted global sources.