Get all your news in one place.
100’s of premium titles.
One app.
Start reading
Newslaundry
Newslaundry
न्यूज़लॉन्ड्री टीम

रोज़नामचा: ऑपरेशन जिंदगी का 16वां दिन और चीन में बीमारी भारत में अलर्ट

हिंदी के प्रमुख अख़बारों ने आज एक नहीं बल्कि अलग-अलग ख़बरों को पहले पन्ने पर जगह दी है. कई अख़बारों ने उत्तरकांशी की सुरंग में फंसे 41 मजदूरों की ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है तो वहीं कई अख़बारों ने पीएम मोदी के मासिक कार्यक्रम मन की बात को प्रमुखता से छापा है. 

आइए आज के प्रमुख अख़बारों की अन्य सुर्खियों पर भी एक नज़र डालते हैं. लेकिन उससे पहले अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

हिंदुस्तान अख़बार ने सुरंग में फंसे 41 मजदूरों से जुड़ी ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, उत्तरकाशी के सिलक्यारा सुरंग में फंसे श्रमिकों को बचाने के लिए भारतीय सेना की ‘कोर ऑफ इंजीनियर्स’  के समूह ‘मद्रास सैपर्स’ की टीम भी रविवार को बचाव अभियान में जुट गई. इस बीच सुरंग के ऊपर से खुदाई का काम शुरू कर दिया गया है. श्रमिकों तक पहुंचने के लिए कुल पांच योजनाओं पर काम जारी है. बचाव कार्य में जुटी एजेंसियों का सबसे ज्यादा जोर अब भी पाइप में फंसी ऑगर मशीन को निकालने पर है. इसके बाद आगे की खुदाई मैनुअल तरीके से करके श्रमिकों तक पहुंच जाएंगे.

चीन में बच्चों में तेजी से फैल रही निमोनिया जैसी बीमारी के मद्देनजर भारत में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को कोरोना काल जैसी कड़ी निगरानी की सलाह दी है. इस ख़बर को अख़बार ने दूसरी सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक राज्यों को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि वे सभी आवश्यक तैयारियां दुरुस्त रखें. संक्रमण के नमूनों की जांच कराएं. अधिकारियों को इस साल की शुरुआत में साझा किए गए ‘कोविड 19’  संदर्भ में संशोधित निगरानी रणनीति संबंधी दिशा निर्देशों को लागू करने की सलाह दी गई है. रविवार को कहा कि उसने अत्यधिक सतर्कता बरतते हुए श्वसन संबंधी बीमारियों से निपटने के लिए प्रारंभिक उपायों की सक्रिय रूप से समीक्षा करने का निर्णय लिया है.

इसके अलावा पाक के लिए जासूसी में गाजियाबाद के युवक समेत संदिग्ध यूपी एटीएस ने दबोचे, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जलवायु वार्ता में शामिल होने 30 नवंबर को दुबई जाएंगे और दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि 250 जांचों में भी कुछ नहीं मिला आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

दैनिक जागरण अख़बार का पहला पन्ना

दैनिक जागरण अख़बार ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता में कटौती के लिए हुआ था पहला संविधान संशोधन ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, लोकतंत्र पर खतरा बताकर राजनीति को उफान देने के लिए प्रयासरत रहने वाली कांग्रेस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अवसर और उदहारण के साथ घेर लिया. सीधा हमला तो नहीं बोला लेकिन देशवासियों को मन की बात सुनाते हुए कांग्रेस को शब्दों के कटघरे में जरूर खड़ा कर लिया. 2015 से वर्तमान भाजपा सरकार द्वारा 26 नवंबर को संविधान दिवस की परंपरा शुरू किए जाने की याद दिलाते हुए उन्होंने संविधान दिवस की शुभकामना दी.

अखिल भारतीय सेवा से हो न्यायपालिका में चयन को अख़बार ने दूसरी बड़ी ख़बर के रूप में चुना है. ख़बर के मुताबिक, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने रविवार को न्यायपालिका में  प्रतिभाशाली युवाओं का चयन करने और उनकी प्रतिभा को निखारने के लिए अखिल भारतीय न्यायिक सेवा सृजन का सुझाव दिया. सुप्रीम कोर्ट द्वारा आयोजित संविधान दिवस समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि खर्च और भाषा न्याय चाहने वाले नागरिकों के लिए बाधाएं हैं. उन्होंने कहा कि न्याय सभी की पहुंच में सुधार के लिए सम्पूर्ण प्रणाली को नागरिक-केंद्रित बनाने की आवश्यकता है.

इसके अलावा उत्तरकाशी के सिलक्यारा सुरंग में वर्टिकल और होरिजेंटल ड्रिलिंग अब साथ-साथ, मध्य प्रदेश में अवैध खनन रोकने पहुंचे पटवारी की ट्रैक्टर से कुचल कर हत्या और ग्रीस के पास तूफान में मालवाहक जहाज डूबने से चार भारतीयों समेत चालक दल के 12 लोग लापता आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

दैनिक भास्कर अख़बार का पहला पन्ना

दैनिक भास्कर अख़बार ने टनल के ऊपर 19 मीटर ड्रिलिंग हुई और नीचे सीवेज एक्सपर्ट मलबा हटा रहे ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, उत्तराखंड के सिलक्यारा टनल में रविवार को नई उम्मीद के साथ रेस्क्यू ऑपरेशन फिर शुरू हुआ. 15 दिन से फंसे 41 मजदूरों तक पहुंचने के लिए 86 मीटर वर्टिकल ड्रिलिंग होनी है. इस रेस्क्यू ऑपरेशन को लीड कर रही एनएचआईडीसीएल के एमडी महमूद अहमद ने बताया कि मशीन 40 मीटर वर्टिकल ड्रिल कर सकती है. इसके बाद बड़ी मशीन काम करेगी. इसमें 100 घंटे लग सकते हैं. 

तीन दिन के मोर्चे पर दो माह का राशन लेकर मोहाली पहुंचे 10 हजार किसान ख़बर को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, सभी फसलों और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी अधिकार बनाने, किसानों पर दर्ज केस वापस लेने, 1.25 लाख करोड़ रूपए के कर्ज माफ करने के संबंधी मांगों को लेकर किसानों ने मोहाली में तीन दिवसीय पक्का मोर्चा शुरू किया है. पूर्व घोषित एलान के तहत पंजाब के अलग-अलग जिलों से हजारों किसान, मोहाली पहुंचे. किसानों ने कहा कि उनके पास दो महीने तक राशन है. जरूरत पड़ी तो और मंगवा लेंगे. 

इसके अलावा भारत का एक और मोस्ट वांटेड आतंकी पाकिस्तान में मारा गया, मनाली से रोहतांग जा रहे दिल्ली के पर्यटकों की कार में लगी आग लेकिन सभी सवार सुरक्षित और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में कहा कि विदेश नहीं देश में ही शादी करें जिससे आयोजित कार्यक्रम में रोजगार के मौके बढ़ेंगे आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

अमर उजाला अख़बार ने सिलक्यारा सुरंग में फंसे श्रमिकों संबंधी ख़बर को ही पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, उत्तकाशी के सिलक्यारा सुरंग में 15 दिन से फंसे 41 श्रमिकों को निकालने के लिए वर्टिकल ड्रिलिंग भी रविवार को शुरू कर दी गई. यदि कोई बाधा नहीं आई तो दो दिन में श्रमिकों तक पहुंच सकते हैं. वहीं 800 एमएम के पाइप में फंसे ऑगर मशीन के ब्लेड को हैदराबाद से मंगाए प्लाज्मा और लेजर कटर से काटा जा रहा है. राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड के प्रबंधक निदेशक महमूद अहमद ने कहा कि अब तक 24 मीटर वर्टिकल ड्रिलिंग हो चुकी है और कुल 86 मीटर की खुदाई करनी है.

देश की माटी में अपनों के बीच रचाएं शादी-ब्याह और समृद्धि की खुलेगी राह को भी अख़बार ने प्रमुखता से छापा है. ख़बर के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में कहा कि लोगों के विदेश जाकर शादियां करने का चलन उन्हें बहुत पीड़ा देता है. अगर देश की माटी में अपनों के बीच शादी-ब्याह रचाएंगे तो देश का पैसा देश में ही रहेगा. इसे समृद्धि की राह खुलने का नया मंत्र बताते हुए पीएम मोदी ने शादियों से जुड़ी खरीदारी में स्वदेशी उत्पादों को तरजीह देने की अपील की.

इसके अलावा गजवा ए हिंद मामले में चार राज्यों में एनआईए के छापे, चीन की बीमारी पर भारत में अलर्ट, ऑक्सीजन व बेड रखें तैयार और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कोर्ट जाने से न डरें और इसे अंतिम विकल्प भी न बनाएं आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

जनसत्ता अख़बार का पहला पन्ना

जनसत्ता अख़बार ने उग्रवादियों से वार्ता कर रही सरकार और जल्द होगा समझौता ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन वीरेन सिंह ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार इंफाल घाटी के एक उग्रवादी समूह के साथ वार्ता कर रही है और जल्द ही एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. सिंह ने कहा कि वार्ता अग्रिम चरण में है. हालांकि उन्होंने भूमिगत संगठन का नाम नहीं लिया. अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मैतेई समुदाय की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में तीन मई को आयोजित आदिवासी एकजुटता मार्च के बाद भड़की हिंसा में अब तक 180 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं.

सिलक्यारा सुरंग में ऊपर से अब तक 19 मीटर खुदाई को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, पिछेल दो सप्ताह से निर्माणाधीन सिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए वैकल्पिक रास्ता तैयार करने के वास्ते रविवार को सुरंग के ऊपर से लंबवत खुदाई शुरू की गई और अब तक 19.2 मीटर खुदाई की जा चुकी है. अधिकारियों ने बताया कि क्षैतिज खुदाई कर रही अमेरिकी ऑगर मशीन के टूटने के एक दिन बाद श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए लंबवत खुदाई शुरू की गई है. उन्होंने बताया कि सुरंग में फंसे श्रमिकों तक पहुंचने के लिए कुल 86 मीटर लंबवत खुदाई शुरू की जाएगी और इसमें चार दिन का समय लगेगा.

इसके अलावा निज्जर हत्या मामले में जांच पूरी होने से पहले ही भारत को दोषी करार दिया गया, मध्य प्रदेश में पटवारी को ट्रैक्टर से कुचल कर मार डाला, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में कहा विदेश में जाकर शादी करना क्या जरूरी है और उत्तर भारत में आज से पारा दो से तीन डिग्री लुढ़कने के आसार आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

Newslaundry is a reader-supported, ad-free, independent news outlet based out of New Delhi. Support their journalism, here.

Sign up to read this article
Read news from 100’s of titles, curated specifically for you.
Already a member? Sign in here
Related Stories
Top stories on inkl right now
One subscription that gives you access to news from hundreds of sites
Already a member? Sign in here
Our Picks
Fourteen days free
Download the app
One app. One membership.
100+ trusted global sources.