Get all your news in one place.
100’s of premium titles.
One app.
Start reading
Newslaundry
Newslaundry
न्यूज़लॉन्ड्री टीम

रोज़नामचा: 12 घंटे में दूसरा ट्रेन हादसा और एस जयशंकर की कनाडा को दो टूक

आज ज्यादातर अखबारों ने दिल्ली से सहरसा जा रही ट्रेन की बोगी में लगी आग की ख़बर को पहले पन्ने पर जगह दी है. उत्तर प्रदेश इटावा में 12 घंटे के भीतर यह दूसरी घटना है. इसके अलावा निज्जर हत्याकांड में एस जयशंकर की कनाडा को दो टूक ख़बर को भी अख़बारों ने प्रमुखता से छापा है.

आइए आज के प्रमुख अख़बारों की अन्य सुर्खियों पर भी एक नज़र डालते हैं. लेकिन उससे पहले अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

हिंदुस्तान अख़बार ने प्रदूषण रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को आला अधिकारियों के साथ बैठक की. राय ने बैठक के बाद बताया कि प्रदूषण की रोकथाम के लिए ग्रैप की पाबंदियां सख्ती से लागू कराने के लिए छह सदस्यीय विशेष कार्यबल का गठन किया है. यह हर दिन की कार्रवाई रिपोर्ट तैयार करेगा और विभागों में समन्वय स्थापित करेगा. पर्यावरण विभाग के विशेष सचिव कार्यबल के प्रमुख होंगे. इसके अलावा यातायात पुलिस, परिवहन विभाग, राजस्व विभाग, नगर निगम, लोक निर्माण विभाग आदि के अधिकारी इसके सदस्य होंगे. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, गुरुवार को औसत सूचकांक 419 अंक की गंभीर श्रेणी में रहा जो बुधवार को 397 अंक पर था.

आरबीआई ने पर्सनल लोन सख्त किए, इस ख़बर को अख़बार ने दूसरी सूर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, रिजर्व बैंक ने गुरुवार को व्यक्तिगत ऋण से जुड़े नियमों को और सख्त कर दिया. इसके तहत जोखिम भार में 25 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. केंद्रीय बैंक के इस कदम से बैंकों और एनबीएफसी के ऋण और महंगे हो सकते हैं. संशोधित नियम गृह, शिक्षा और वहां ऋण सहित कुछ उपभोक्ता कर्ज के अलावा गोल्ड आभूषणों के एवज में दिय गए ऋण पर लागू नहीं होगा. इन पर 100 प्रतिशत जोखिम भरांश लागू रहेगा. इस आदेश के बाद बैंकों को बफर के रूप में अधिक पैसा अलग रखना पड़ेगा. इससे बैंकों की कर्ज देने की क्षमता सीमित होगी.

इसके अलावा भारत रविवार को फाइनल में दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा, दिल्ली उच्च न्यायालय का केंद्र को दवाओं की ऑनलाइन बिक्री पर निति बनाने का निर्देश और इटावा में वैशाली एक्सप्रेस की बोगी धधकी आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

दैनिक जागरण अख़बार ने अगले पांच वर्षों में तीन हजार नई ट्रेनें शुरू करेगा रेलवे खबर को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को कहा कि वह रेलवे की यात्री क्षमता मौजूदा 800 करोड़ से बढ़ाकर 1000 करोड़ करने के लिए अगले चार-पांच वर्षों में तीन हजार नई ट्रेनें शुरू करने की योजना पर काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि यात्रा का समय कम करना मंत्रालय का एक और लक्ष्य है. वर्तमान में 69 हजार नए कोच उपलब्ध हैं और हर साल रेलवे करीब पांच हजार नए कोच बना रहा है. इन सभी प्रयासों से रेलवे हर साल 200 से 250 नई ट्रेनें जोड़ सकता है और ये 400 से 450 वंदेभारत ट्रेनों के अलावा हैं, जो आने वाले वर्षों में जुड़ने वाली हैं.

जयशंकर ने ब्रिटेन के समक्ष उठाया खालिस्तान का मुद्दा खबर को भी प्रमुखता से छापा है. ख़बर के मुताबिक, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्रिटेन के शीर्ष नेताओं के साथ अपनी बैठकों के दौरान वहां पर खालिस्तान समर्थक चरमपंथ का मुद्दा उठाया और इसको लेकर भारत की चिंताओं से अवगत कराया. जयशंकर ने इस बात पर जोर दिया कि ब्रिटेन को अभिव्यक्ति और भाषण की स्वतंत्रता के दुरुपयोग के खिलाफ सतर्क रहना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि खालिस्तानी समर्थक आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में कनाडा के आरोप की जांच से भारत इनकार नहीं कर रहा है, लेकिन कनाडा को पहले सबूत देना चाहिए.

इसके अलावा इटावा में 12 घंटे के भीतर एक और ट्रेन में लगी आग, 20 साल बाद फाइनल में भिड़ेंगे भारत-ऑस्ट्रेलिया, भाजपा ने राजस्थान में कांग्रेस से 50 रूपए कम में गैस सिलेंडर देने का किया वादा और टेक प्लेटफॉर्म का एआई पक्षपात कर रहा तो दर्ज करा सकते हैं केस आदि को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

दैनिक भास्कर अख़बार का पहला पन्ना.

दैनिक भास्कर अख़बार ने मध्य प्रदेश की 230 सीट और छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण की 70 सीटों पर आज वोटिंग ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, पांच राज्यों में चल रहे विधानसभा चुनाव की सबसे बड़ी वोटिंग शुक्रवार को होगी. इस दौरान मध्य प्रदेश की सभी 230 सीटों और छत्तीसगढ़ की दूसरे तथा आखरी चरण की 70 सीटों पर मतदान होगा. एमपी और छत्तीसगढ़ की मतगणना 3 दिसंबर को राजस्थान, तेलंगाना, मिजोरम के साथ और परिणाम भी उसी दिन आएगा. छत्तीसगढ़ की 90 में से नक्सल प्रभावित इलाकों की 20 सीटों पर पहले चरण में 7 नवंबर को मतदान हो चुका है. छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में मुकाबला इस बार भी कांग्रेस और भाजपा के बीच में है.

आवारा पशुओं की देखभाल के लिए हर जिले में स्ट्रीट एनिमल केयर सेंटर को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, बीमार और हादसे में घायल जानवरों की देखभाल के लिए देश के सभी जिलों में एनिमल केयर सेंटर बनेंगे. इनमें भोजन, आश्रय और उपचार की सुविधाएं रहेंगी. केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्रालय ने इस योजना के तहत सभी राज्यों को हर जिले में ऐसे सेंटर बनाने के लिए जगह चिन्हित करने को कहा है. शेल्टर और अन्य निर्माण कार्य के लिए लोक निर्माण विभाग से अनुमानित लागत प्रस्ताव तैयार कराया जाएगा. इस आधार पर केंद्र अनुदान राशि जारी करेगा.

इसके अलावा दिल्ली-सहरसा वैशाली सुपरफास्ट ट्रेन में आग लगने से 21 यात्री झुलसे, श्रीकृष्ण जन्भूमि-शाही ईदगाह सर्वे पर इलाहाबाद हाई कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा और दिल्ली में फर्जी डॉक्टरों का पर्दाफाश आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

अमर उजाला अख़बार ने हवा में फिर बढ़ा जहर और दिल्ली का एक्यूआई 400 के पार को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर और आसपास के राज्यों में प्रदूषण की स्थिति गंभीर बनी हुई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार राजस्थान और हरियाणा के कई शहरों और दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के पार दर्ज किया गया. दिवाली की आतिशबाजी के बाद दूसरी बार दिल्ली के लोगों ने गंभीर श्रेणी की प्रदूषित हवा में सांस ली. मौसमी बदलाव व हवाओं की दिशा बदलने से दिल्ली का एक्यूआई समग्र रूप से गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार, रविवार तक ऐसी ही स्थिति रहने की आशंका है.

कनाडा में उग्रवाद बढ़ रहा, निज्जर मामले में अब तक नहीं दिए सबूत को भी अख़बार ने प्रमुखता से छापा है. ख़बर के मुताबिक, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने खालिस्तान समर्थकों का गढ़ माने जाने वाले लंदन में दो टूक कहा कि कनाडा में उग्रवाद को लगातार बढ़ावा मिल रहा है. खलिस्तानी हरदीप निज्जर की हत्या के पीछे भारतीय एजेंटों का हाथ बताने वाले कनाडा ने अभी तक कोई सबूत नहीं दिया है. भारत हर जांच के लिए तैयार है, पर कोई आधार तो होना चाहिए. जयशंकर ने ब्रिटेन में खालिस्तान समर्थक उग्रवाद पर गंभीर चिंता जताई.

इसके अलावा मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मतदान आज, यूको बैंक से गलती से कुछ खातों में गए 649 करोड़ रूपए वसूले और देश में पहली बार सत्र-2024 से एक साल की मास्टर डिग्री आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

जनसत्ता अख़बार का पहला पन्ना.

जनसत्ता अख़बार ने धुंध की जकड़ में दिल्ली-एनसीआर को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, गुरुवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 419 दर्ज किया गया. यह बुधवार की तुलना में 18 सूचकांक अधिक है. एनसीआर में फरीदाबाद की हवा सर्वाधिक प्रदूषित दर्ज की गई है. इस बीच दिल्ली सरकार ने प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए छह सदस्यीय कार्यबल का गठन किया है.

उत्तरकाशी में सुरंग में फंसे मजदूरों को बचाने के लिए अमेरिकी मशीन से खुदाई शुरू ख़बर को अख़बार ने दूसरी सूर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर निर्माणाधीन सुरंग के एक हिस्से के ढहने से पिछले पांच दिनों से उसके अंदर फंसे 40 श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए दिल्ली से लाई गई भारी अमेरिकी आगर मशीन से गुरुवार को खुदाई शुरू कर दी गई है. केंद्रीय नागर विमानन, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने सिलक्यारा पहुंचकर सुरंग में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए चलाए जा रहे बचाव अभियान का निरीक्षण किया. वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि उन्हें बताया गया है कि नई मशीन मलबे की पांच सात मीटर तक खुदाई कर चुकी है. हमें उम्मीद है कि प्रति घंटे पांच से सात मीटर तक भेदन क्षमता वाली एक मशीन जल्द ही सुरंग के अंदर फंसे हुए श्रमिकों तक पहुंच जाएगी.

इसके अलावा बघेल व शिवराज समेत कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर, विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले जांच से इनकार नहीं पर सबूत चाहिए और यूको बैंक के खातेदारों के खातों में पहुंचे करोड़ों रूपए की रकम आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

Newslaundry is a reader-supported, ad-free, independent news outlet based out of New Delhi. Support their journalism, here.

Sign up to read this article
Read news from 100’s of titles, curated specifically for you.
Already a member? Sign in here
Related Stories
Top stories on inkl right now
Our Picks
Fourteen days free
Download the app
One app. One membership.
100+ trusted global sources.